चंद्रयान 2: विक्रम लैंडर के मलबे को ढूंढ निकालने में इस इंजीनियर ने निभाई बड़ी भूमिका, ऐसे मिली सफलता | Chandrayaan-2: Engineer played a big role in finding the wreck of Vikram Lander

चंद्रयान 2: विक्रम लैंडर के मलबे को ढूंढ निकालने में इस इंजीनियर ने निभाई बड़ी भूमिका, ऐसे मिली सफलता

चंद्रयान 2: विक्रम लैंडर के मलबे को ढूंढ निकालने में इस इंजीनियर ने निभाई बड़ी भूमिका, ऐसे मिली सफलता

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:40 PM IST, Published Date : December 3, 2019/8:35 am IST

विक्रम लैंडर के मलबे की खोल में लगे चेन्नई के शनमुग सुब्रमण्यम की मेहनत आखिरकार तीन महीने बाद सफल हो गया। मदुरई के रहने वाले शनमुग सुब्रमण्यम ने नासा की तस्वीरों का इस्तेमाल करते हुए विक्रम लैंडर के मलबे को ढूंढ निकाला। बता दें कि चंद्रमा की सतह से टकराने के बाद से विक्रम लैंडर का संपर्क इसरो से टूट गया था।

Read More News: वोडाफोन-आइडिया के बाद अब जीयो देगा अपने कस्टमर्स को झटका, बढ़ने वाल…

बताया जा रहा है कि शनमुग सुब्रमण्यम ने नासा के मून लूनर रिकॉनेसेंस ऑर्बिटर (एलआरओ) द्वारा 17 सितंबर, 14,15 अक्टूबर और 11 नवंबर को ली गई तस्वीरों का हफ्तों तक अध्ययन किया और मलबे की पहचान कर ली। मलबे की पहचान करने के बाद शनमुग ने अपनी खोज के बारे में नासा को लिखा था। इसके बाद नासा ने इसके अध्ययन में कुछ वक्त लगाया और उनकी खोज की पुष्टि की।

Read More News:बैंकों में आज से बदल गए हैं ये नियम, जिनका आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा …

नासा के डिप्टी प्रोजेक्ट साइंटिस्ट (एलआरओ मिशन) जॉन केलर ने शनमुग को लिखा कि धन्यवाद कि आपने हमें विक्रम लैंडर के मलबे की खोज के बारे में ईमेल किया। हमारी टीम इस बात की पुष्टि करती है कि लैंडिंग के स्थान की पहले और बाद की तस्वीरों में अंतर है। जानकारी मिलने के बाद टीम ने उस इलाके की और छानबीन की और इसके आधार पर घोषणा की जाती है कि नासा और एएसयू पेज में आपको इस खोज के लिए श्रेय दिया जाता है।

Read More News:7th Pay Commission: अगले हफ्ते होगा 50 लाख कर्मचारियों के वेतन में …

मैकेनिकल इंजीनियर और कंप्यूटर प्रोग्रामर शनमुग सुब्रमण्यम हैं, जो लेनोक्स इंडिया टेक्नोलॉजी सेंटर चेन्नई में काम करते हैं। शनमुग इससे पहले कॉग्निजेंट में प्रोग्राम एनालिस्ट के तौर पर भी काम कर चुके हैं।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/0vuiZN0v6gY” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>