छत्तीसगढ़ विधानसभा: धान खरीदी के मुद्दे पर सदन में जोरदार हंगामा, मंत्री अमरजीत के जवाब सुन विपक्ष ने लगाया झूठ बोलने का आरोप | Chhattisgarh Assembly: Opposition accuses Minister Amarjeet of listening to paddy purchase issue

छत्तीसगढ़ विधानसभा: धान खरीदी के मुद्दे पर सदन में जोरदार हंगामा, मंत्री अमरजीत के जवाब सुन विपक्ष ने लगाया झूठ बोलने का आरोप

छत्तीसगढ़ विधानसभा: धान खरीदी के मुद्दे पर सदन में जोरदार हंगामा, मंत्री अमरजीत के जवाब सुन विपक्ष ने लगाया झूठ बोलने का आरोप

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:41 PM IST, Published Date : February 25, 2021/7:44 am IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा के बजट के चौथे दिन आज प्रश्नकाल में धान खरीदी को लेकर विपक्ष ने सरकार से सवाल किया। प्रश्नकाल के दौरान विधायक शिवरतन शर्मा ने पूछा कि चावल जमा करने की तारीख बढ़ाने के बावजूद चावल जमा नहीं हो सका। विभाग क्या कर रहा था? कितना चावल जमा करना था, कितना चावल जमा कर पाए? क्या वजह रही समय सीमा के अनुसार चावल नहीं जमा हो सका।

Read More: राहुल गांधी ने गलत बयान दिया, माफी मांगनी चाहिए, इस बार कांग्रेस की महिला विधायक ने ही लिया आड़े हाथों

विपक्ष के सवाल पर खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने जवाब दिया। कहा कि 28 लाख मीट्रिक टन चावल जमा करना था, कस्टम मीलिंग में देरी की वजह से जमा नहीं हो सका। लगभग ढाई लाख मीट्रिक टन चावल जमा नहीं हो सका। मंत्री के जवाब से असंतुष्ट विपक्ष ने सदन में जोरदार हंगामा किया। इस दौरान सदन में ही मंत्री पर झूठ बोलने का आरोप लगाया। सत्तापक्ष और विपक्षी सदस्यों के बीच बहस हुई।

Read More: नारायणपुर में IED ब्लास्ट और मुठभेड़ में शहीद हुए दो जवान, एक घायल

मंत्री अबकर को करना पड़ा बचाव

बीजेपी विधायकों ने कहा कि मंत्री एक भी प्रश्न का उत्तर नहीं दे पा रहे हैं। विपक्ष ने कस्टम मीलिंग में गड़बड़ी की मांग की। भारी विरोध के बीच मो. अकबर को खाद्य मंत्री का बचाव करना पड़ा। विधायकों ने मामले को लेकर सदन की कमेटी से जांच कराने की मांग की।

Read More: ‘पीएम मोदी भूतपूर्व होने वाले हैं’, मोटेरा स्टेडियम का नाम नरेंद्र मोदी किए जाने पर CM भूपेश बघेल ने कसा तंज

विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान मुंगेली में धान खरीदी का सवाल उठाया। विधायक पुन्नुलाल मोहले ने सवाल किया कि जिले में कितने किसानों का पंजीयन हुआ है। कितने ने धान बेचा और कितने का रकबा कटा। जितने लोगों ने पंजीयन कराया उन सभी का धान खरीदा गया। मंत्री भगत ने कहा कि यहां 83, हजार 96 किसानों का पंजीयन हुआ था। इनमें से 81177 किसानों के 97658 हेक्टेयर रकबा का 361355 टन धान की खरीदी हुई। बताया कि 675.67 करोड़ की राशि का भुगतान हुआ।

Read More: सांसद डेलकर की मौत में भाजपा की कथित ‘‘भूमिका’’ की जांच होनी चाहिए : कांग्रेस नेता, कहा- अधिकारी कर रहे थे परेशान

व्यवसायिक कॉम्प्लेक्स के निर्माण का उठा मुद्दा

विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान व्यवसायिक कॉम्प्लेक्स के निर्माण की स्वीकृति को लेकर बीजेपी विधायकों ने सवाल किया। विधायक रंजना दीपेंद्र साहू ने धमतरी नपा निगम में कॉम्प्लेक्स स्वीकृति पर सवाल उठाया। मंत्री शिव डहरिया ने कहा कि BJP सरकार में जो टेंडर जारी हुआ था उस पर कार्य नहीं हुआ। बाद में कांग्रेस की सरकार ने पुनः टेंडर जारी कर स्वीकृत किया।

Read More: पूर्व भाजपा मंडल अध्यक्ष सहित तीन गिरफ्तार, शराब पिलाकर युवती से गैंगरेप का है आरोप

विधायक रंजना ने अधिकारी द्वारा मंत्री को गुमराह करने का आरोप लगाया। मंत्री डहरिया ने कहा कि कोई अधिकारी गुमराह नहीं करते हैं। सवाल के जवाब से असंतुष्ट विपक्ष का सदन में हंगामा और सदन से वॉकआउट कर दिया।

Read More: भारतीय स्पिनरों के आगे इंग्लैंड के बैट्समैन ने किया सरेंडर, 112 रन पर हुए ढेर, अक्षर पटेल ने लिए 6 विकेट

बीजेपी का स्थगन प्रस्ताव

धान खरीदी और कस्टम मिलिंग में अनियमितता को लेकर बीजेपी ने स्थगन प्रस्ताव पर चर्चा की मांग की। जिसके बाद स्थगन प्रस्ताव पर चर्चा शुरू हुआ। पूर्व CM रमन सिंह ने सरकार से श्वेत पत्र जारी करने की मांग की। कहा कि धान का मुद्दा काफी गंभीर विषय। पूर्व मंत्री ने कहा कि धान खरीदी ट्रांसपोर्टिंग मिलिंग सभी में कमीशन का खेल चल रहा है। JCCJ विधायक धर्मजीत सिंह और BSP के केशव चंद्रा ने भी चर्चा कराए जाने की मांग की।

Read More; गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद में वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ रही

नेता प्रतिपक्ष धरम लाल कौशिश ने कहा कि जिंदा किसान को मरा बता कर उसका धान नहीं खरीदा गया है। धान खरीदी केंद्र में धान पड़ा-पड़ा सड़ रहा है। लेकिन सभापति ने स्थगन प्रस्ताव की सूचना को नामंजूर कर दिया, सदन में भारी विरोध प्रदर्शन के बीच  सदन की कार्रवाई 5 मिनट के लिए स्थगित हो गई।

Read More; गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद में वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ रही