छत्तीसगढ़ बजट 2021: अजय चंद्राकर ने सदन में उठाया शराब पर सेस का मुद्दा, पूछा- 155 करोड़ में से विभाग को कितनी राशि मिली? | Chhattisgarh budget 2021: Ajay Chandrakar raised the issue of cess on liquor in the house, asked- How much amount did the department get out of 155 crores?

छत्तीसगढ़ बजट 2021: अजय चंद्राकर ने सदन में उठाया शराब पर सेस का मुद्दा, पूछा- 155 करोड़ में से विभाग को कितनी राशि मिली?

छत्तीसगढ़ बजट 2021: अजय चंद्राकर ने सदन में उठाया शराब पर सेस का मुद्दा, पूछा- 155 करोड़ में से विभाग को कितनी राशि मिली?

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:37 PM IST, Published Date : February 26, 2021/6:26 pm IST

रायपुर: भाजपा विधायक अजय चंद्राकर ने शराब पर गौठान के लिए लगाए गए सेस का मुद्दा सदन में उठाया। सेस के दुरुपयोग को लेकर सरकार को विपक्षी सदस्यों ने जमकर घेरा। अजय चंद्राकर शिवरतन शर्मा और नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने इसे वित्तीय अनियमितता करार दिया। इसे लेकर सत्तापक्ष और विपक्ष के बीच तीखी बहस भी हुई। बाद में मंत्री रविंद्र चौबे के जवाब से असंतुष्ट विपक्षी सदस्यों ने सदन से वॉकआउट किया।

Read More: छत्तीसगढ़ के बरचा के जंगल में दिखा टाइगर, लोगों ने बनाया वीडियो

दरअसल अजय चंद्राकर ने पूछा कि क्या गोठान के लिए शराब में सेस लगाई गई है? कोविड के लिए भी सेस लगाई गई है, लेकिन स्वास्थ्य को इसकी राशि नहीं मिली है। गोठान के लिए लगाए गए सेस का दुरूपयोग गोधन न्याय योजना में किया जा रहा है। 155 करोड़ की राशि में से विभाग को कितनी राशि मिली है? सेस का दूसरे मद में उपयोग किया जा रहा है।

Read More: स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया मेडिकल बुलेटिन, छत्तीसगढ़ में आज 7 कोरोना मरीजों की मौत, 279 नए संक्रमितों की पुष्टि

इस पर कृषि मंत्री ने कहा कि सेस की राशि आबकारी विभाग ने कलेक्टर को दी, वो सरकारी खजाने में ही जमा की जाती है। जब भी आवश्यकता होती है उसका उपयोग किया जाता है। लेकिन अजय चंद्राकर इससे सहमत नहीं हुए और दुरुपयोग का आरोप लगाते हुए सेस के 155 करोड़ के खर्च का ब्यौरा देने की मांग की।

Read More: छत्तीसगढ़ बजट 2021: सदन में गूंजा किसानों की आत्महत्या का मामला, कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने दिया ये जवाब

दावा किया कि इसमें 350 लाख ही खर्च हुआ है बाकी पैसे कहां गए? कृषिमंत्री ने कहा कि जिस मद में सेस लगाया गया है, उसी मद में ही खर्च किया जा रहा है। गरीबों को गोधन न्याय योजना का लाभ देने को गोदान से अलग करके नहीं देखा जाना चाहिए। शिवरतन शर्मा ने सेस की राशि के दुरुपयोग को वित्तीय अनियमितता का मामला बताया। इसे लेकर दोनों पक्षों में तीखी बहस हुई ।बाद में विपक्ष ने मंत्री के जवाब से असंतुष्ट होकर बहिर्गमन कर दिया।

Read More: ‘गोडसे भक्त’ का प्रवेश…कांग्रेस में क्लेश! पूर्व PCC चीफ अरुण यादव ने पूछा- क्या प्रज्ञा ठाकुर को कांग्रेस स्वीकार करेगी?

 

 
Flowers