सड़क निर्माण में छत्तीसगढ़ देश में अव्वल नंबर पर, ग्रामीण विकास मंत्रालय ने जारी की ग्रेडिंग

 Edited By: Sanjeet Tripathi

Published on 14 Jun 2019 09:43 PM, Updated On 14 Jun 2019 09:43 PM

रायपुर। सड़क निर्माण में छत्तीसगढ़ देश में अव्वल नंबर पर है। ग्रामीण विकास मंत्रालय ने इसकी ग्रेडिंग जारी की है। प्रदेश में 89 प्रतिशत सडकों का निर्माण हो चुका है। हाल ही में नई दिल्ली में हुई प्रोजेक्ट रिव्यू कमेटी की बैठक में सभी राज्यों के प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना-2 के तहत सड़कों के निर्माण कार्यों की समीक्षा की गई। इसमें छत्तीसगढ़ 89 फीसदी कार्यपूर्णता के साथ सबसे आगे रहा। कमेटी की बैठक में भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय के सचिव ने विभिन्न योजनाओं की प्रगति की भी समीक्षा की। पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टीएस सिंहदेव ने सड़क निर्माण में देश में सबसे आगे रहने पर प्रसन्नता व्यक्त की है। उन्होंने इसके लिए पूरे विभागीय अमले की पीठ थपथपाई है।

छत्तीसगढ़ ग्रामीण सड़क विकास अभिकरण के सीईओ आलोक कटियार ने बताया कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना-2 के अंतर्गत प्रदेश में करीब दो हजार 249 किलोमीटर सड़क निर्माण की मंजूरी मिली है। अभिकरण ने तेज गति से काम करते हुए इनमें से लगभग दो हजार 14 किलोमीटर सड़क का निर्माण पूर्ण कर लिया है। यह स्वीकृत सड़कों की लंबाई का 89 फीसदी है। कार्यपूर्णता के मामले में यह देश में सर्वाधिक है। तमिलनाडू 80 प्रतिशत, केरल 72 प्रतिशत और मध्यप्रदेश 69 प्रतिशत कार्यपूर्णता के साथ क्रमशः दूसरे, तीसरे व चौथे स्थान पर है।

कटियार ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में पक्की सड़कों का जाल बिछाने के लिए प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना-2 के अंतर्गत ज्यादा आवाजाही वाले सड़कों को चुना गया है। इन सड़कों पर पुल-पुलियों के साथ नौ मीटर चौड़ी गुणवत्तापूर्ण सड़कों का निर्माण किया गया है। इनकी साढ़े पांच मीटर चौड़ाई में डामरीकरण कराया गया है। साफ-सुथरी, चिकनी और मजबूत सड़क पर आवागमन से ग्रामीण काफी खुश हैं।

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना-2 में राज्यों के प्रदर्शन के आधार पर केंद्र सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय भविष्य में शुरू होने वाली प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना-3 के लिए राज्यों का चयन करेगा। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना-2 में छत्तीसगढ़ की अच्छी उपलब्धि के कारण यहां जल्द ही प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना-3 को मंजूरी मिलेगी। इससे ग्रामीण बसाहटों में सड़कों का घनत्व बढ़ेगा और यातायात सुगम होगा।

यह भी पढ़ें : आईसीसी वर्ल्ड कप 2019, वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को दिया 213 रन का लक्ष्य 

पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टीएस सिंहदेव ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना-2 में शेष सड़कों का गुणवत्तापूर्ण निर्माण शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने योजना के तहत अब तक की उपलब्धियों के लिए अतिरिक्त मुख्य सचिव आरपी मंडल, छत्तीसगढ़ ग्रामीण सड़क विकास अभिकरण के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आलोक कटियार, सड़क निर्माण में लगे अभियंताओं तथा निर्माण एजेंसियों को बधाई दी है।

Web Title : Chhattisgarh is number one in road construction in country

जरूर देखिये