जम्मू- कश्मीर में सुरक्षा संभालेंगे छत्तीसगढ़ के जवान, सेना के भारी भरकम विमान से रवानगी | Chhattisgarh jawans will take over security in Jammu and Kashmir Dispatch from the heavy aircraft of the army

जम्मू- कश्मीर में सुरक्षा संभालेंगे छत्तीसगढ़ के जवान, सेना के भारी भरकम विमान से रवानगी

जम्मू- कश्मीर में सुरक्षा संभालेंगे छत्तीसगढ़ के जवान, सेना के भारी भरकम विमान से रवानगी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:08 PM IST, Published Date : August 3, 2019/11:26 am IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ से बड़ी संख्या में जम्मू कश्मीर भेजे जा रहे जवान । घाटी में आतंकी हमले के मद्देनजर अतिरिक्त सुरक्षा के लिए ये कदम उठाए जा रहे हैं। इससे पहले जम्मू- कश्मीर के गर्वनर की तरफ से आतंकी खतरे के मद्देनजर पर्यटकों और अमरनाथ दर्शनों के लिए घाटी में मौजूद श्रध्दालुओं को कश्मीर से जल्द से जल्द चले जाने के लिए कहा गया है।  

ये भी पढ़ें- पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने पीएम मोदी से की अपील, कहा- राज्य…

पूरे देश में मौजूद भारतीय सेना के जवानों को जम्मूू- कश्मीर में तैनात किया जा रहा है। इसी योजना के तहत सेना का भारी भरकम विमान पहुंचा रायपुर के स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट पहुंचा। इस विमान के जरिए सेना के जवानों को जम्मू- कश्मीर पहुंचाया जाएगा।

ये भी पढ़ें- सरकार की एडवायजरी, जम्मू कश्मीर से पर्यटकों को अमरनाथ यात्रियों को …

केंद्र सरकार जम्मू-कश्मीर में किसी भी आशंका के मद्देनजर हर स्थिति से निपटने की योजना बना रही है। इसको लेकर छत्तीसगढ़ से भी बड़ी संख्या में  जवानों को  जम्मू कश्मीर पहुंचाया जा रहा है।  बता दें कि कश्मीर में पिछले कुछ दिनों में 38000 जवानों की तैनाती और राज्य सरकार की तरफ से अमरनाथ यात्रियों और पर्यटकों को जल्द से जल्द घाटी से लौटने की अडवाइजरी के बाद कश्मीर घाटी में तरह-तरह की अटकलें जोर पकड़ रही हैं।

ये भी पढ़ें- टीचर ने छात्र-छात्राओं से कराया ‘रेप डेमो’, नाराज ग्रामीणों ने शिक्…

बता दें कि बड़ी संख्या में सुरक्षाबलों की तैनाती और पर्यटकों को वापस लौटने के आदेश के बीच राज्य की पार्टियों को अंदेशा है कि रात में केंद्र की एनडीए सरकार कुछ बड़ा फैसला ले सकती है, जिसके तहत आपात बैठक बुलाई गई है। इसी बीच पंजाब से लगने वाले बॉर्डर पर हाई अलर्ट कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें- जम्मू कश्मीर में ‘बड़े कदम’ का अंदेशा, स्थानीय राजनीतिक दलों ने बुल…

जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती ने कहा है कि कश्मीर में ‘कुछ बड़ा’ प्लान किया जा रहा है। मुफ्ती ने सभी दलों से मतभेद के बावजूद एक साथ आने की अपील करते हुए कहा, ‘श्रीनगर की सड़कों पर अव्यवस्था जैसी स्थिति फैल गई है। लोग सड़कों पर इधर-उधर भाग रहे हैं। एटीएम, पेट्रोल पंप पर लोग लाइन लगा रहे हैं। दुकानों से जरूरी सामानों को इकट्ठा किया जा रहा है। क्या भारत सरकार केवल यात्रियों की सुरक्षा को लेकर चिंतित है, जबकि कश्मीरियों को उनके हाल पर छोड़ दिया गया है।’

ये भी पढ़ें- मौसम विभाग का अलर्ट, छत्तीसगढ़ समेत 15 राज्यों में भारी बारिश की सं…

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम गुलाम नबी आजाद ने पर्यटकों और तीर्थयात्रियों को जल्द से जल्द घाटी छोड़ने संबंधी अडवाइजरी पर सवाल उठाया है। उन्होंने कहा कि इससे पहले आज तक कभी ऐसी कोई अडवाइजरी जारी नहीं हुई। उन्होंने कहा कि आर्टिकल 35-A और आर्टिकल 370 को हटाने को लेकर चल रहीं अटकलों से घाटी में खौफ का माहौल है। उन्होंने कहा कि इन दोनों धाराओं को हटाने से कश्मीर से ज्यादा जम्मू और लद्दाख का नुकसान होगा। (what is happening in jammu and kashmir)

 

 
Flowers