61 साल के हुए मुख्यमंत्री शिवराज, छात्र राजनीति से लेकर CM तक के सफर में आए कई उतार चढाव, जानें खूबी | Chief Minister Shivraj, 61 years old, many ups and downs in the journey from student politics to CM, learn well

61 साल के हुए मुख्यमंत्री शिवराज, छात्र राजनीति से लेकर CM तक के सफर में आए कई उतार चढाव, जानें खूबी

61 साल के हुए मुख्यमंत्री शिवराज, छात्र राजनीति से लेकर CM तक के सफर में आए कई उतार चढाव, जानें खूबी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:43 PM IST, Published Date : March 5, 2021/6:04 am IST

भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का आज जन्मदिन है। उन्होंने CM हाउस में पौधारोपण कर दिन की शुरुआत की। 5 मार्च 1959 को CM शिवराज का जन्म हुआ था। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज 61 साल के हो गए। इनमें से 14 साल उन्होंने बतौर मुख्यमंत्री के प्रदेश का नेतृत्व किया है। छात्र राजनीति से लेकर मुख्यमंत्री तक के सफर में शिवराज ने कई उतार चढ़ाव देखे, लेकिन कभी भी अपने रास्ते से वो हटे नहीं। सियासत में शिवराज सिंह चौहान सबसे भरोसेमंद ब्रांड के तौर पर स्थापित हो चुके हैं। ये सबकुछ हुआ है तो उनकी कार्यकुशलता, दक्षता और नेतृत्व क्षमता के कारण, वो जितने सहज भाव से लोगों के बीच रहते हैं उतने ही सहज भाव से लोग भी उन्हें अपना लेते हैं, वो खुद जनता के सुख दुख के साथी बन जाते हैं। समाज के हर वर्ग के लिए उन्होंने ऐसी जन हितैषी योजनाएं चलाई कि दूसरे राज्यों को उन योजनाओं को अपनाना पड़ा।

Read More News: फिर किसान भरोसे कांग्रेस! आखिर कब तक किसानों के भरोसे रहेगी कांग्रेस?

शिवराज सिंह चौहान ने बस हादसे का शिकार हुए हर परिवार से मुलाकात की। वो करीब दो दिन सीधी में रहे और हर पहलू से बस हादसे की पड़ताल की। किसी भी मुद्दे पर तुरंत एक्शन लेना CM शिवराज को दूसरों से आगे रखता है। तत्काल अधिकारियों को सक्रिय करना, स्थानीय प्रशासन से चर्चा करना, भोपाल से ही पल पल का अपडेट लेना और आखिरी में खुद मौके पर पहुंच कर हर चीज की बारीक जांच करना, CM शिवराज सिंह की बड़ी खूबी है।

Read More News: सूचना आयुक्त के खाली पदों पर हुई नियुक्ति, राज्यपाल उइके ने पत्रकार धनवेंद्र जायसवाल और मनोज त्रिवेदी के नाम पर लगाई मुहर

पिछले साल शिवराज सिंह चौहान ने जब मध्यप्रदेश की कमान संभाली थी तब कोरोना बहुत तेजी से फैल रहा था। लेकिन अकेले मुख्यमंत्री ने ही मोर्चा संभाला और धीरे-धीरे हालात काबू में आ गए। ये सब CM के कुशल प्रबंधन से ही संभव हो पाया.. प्रवासी मजदूरों को तकलीफ न हो इसका मैनेजमेंट भी उन्होंने ही किया।

माफिया के अवैध निर्माण को गिराती ये तस्वीरें करीब प्रदेश के हर हिस्से में देखी गई। ये भी शिवराज सिंह चौहान के सख्त और भरोसेमंद नेतृत्व के कारण ही मुमकिन है। साथ ही हर मंच से माफिया को सख्त संदेश दिया है।

Read More News: एक आशिक ऐसा भी! गर्लफ्रेंड को इम्प्रेस करने उसी के घर में डाल दिया डाका, जानिए पूरा मामला

शिवराज सरकार के मौजूदा बजट को बारीकी से पढ़ने वाले शिवराज सिंह के विकासोन्मुखी होने के गुण से इनकार नहीं कर सकते हैं। प्रदेश के 2 शहरों के मेट्रो प्रोजेक्ट बताते है कि CM की सोच कितनी आगे की है। स्वच्छता में इंदौर, भोपाल का टॉप में रहने से आप समझ सकते हैं शिवराज सिंह चौहान मॉनीटरिंग में कितने मास्टर हैं। अटल प्रोग्रेस वे और नर्मदा एक्सप्रेस वे की योजना CM के विकास के एजेंड़े को बताने के लिए काफी है। ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के लिए स्ट्रीट वेंडर योजना में मध्यप्रदेश अकेला ऐसा राज्य है जो अपनी तरफ से हर हितग्राही को 4 हजार रुपए देता है।

Read More News: मामला Raipur के Queens Club का! आखिर हाउसिंग बोर्ड कब करेगी कार्रवाई? सवालों के घेरे में अधिकारी

शिवराज सिंह चौहान को समन्वय की राजनीति करने वाले नेता के तौर पर जाना जाता है। किसी भी पार्टी के किसी नेता से उनके संबंध खराब नहीं। सियासत में जहां कई नेता भाषा की सीमा लांघ जाते हैं शिवराज सिंह चौहान ने कभी अमर्यादित बयान नहीं दिया। मुख्यमंत्री के पद पर होने के बावजूद शिवराज सिंह चौहान से पार्टी के छोटे नेताओं को भी पूरा सम्मान मिलता है। केंद्रीय नेतृत्व हो या संघ पदाधिकारी शिवराज सिंह चौहान सबकी पसंद हैं। शिवराज सिंह चौहान BJP के अकेले ऐसे मुख्यमंत्री है जो केंद्रीय चुनाव समिति के सदस्य है।

शिवराज सिंह चौहान ने एक नई मुहिम शुरु की है हर दिन की शुरुआत पौधारोपण से और इसके लिए वो लोगों से अपील भी कर रहे हैं। आप शायद हैरान होंगे ये जानकार कि सीएम ने अपने बंगाल दौरे में भी दिन की शुरुआत पौधारोपण से ही की थी। इसके अलावा और भी कई खूबियां है जो शिवराज सिंह चौहान को अपने कद से बड़े स्तर का नेता बनाती है।

Read More News: वायरल हुआ ड्रग्स पैडलर सम्राट का वीडियो, युवक-युवतियों के साथ डांस करता दिख रहा पैडलर

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/to0drgWUUhw” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; clipboard-write; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

शिवराज धार्मिक व्यक्ति हैं और समय समय पर शिर्डी से लेकर तिरुपति बालाजी तक दर्शन करते हैं। खुद को फिट रखने के लिए वो अपने दिन की शुरुआत योग से ही करते हैं। लगातार काम करने के मामले में शिवराज सिंह चौहान का कोई मुकाबला नहीं है। वो घंटों तक दफ्तर में काम करते हैं। कई दिनों का चुनाव प्रचार सीएम की सक्रियता और मेहनत उनका एक बड़ा गुण है।तमाम व्यस्तताओं के बावजूद शिवराज सिंह चौहान अपने परिवार को भी जितना मुमकिन हो उतना वक्त देते हैं।

 
Flowers