मुख्य सचिव ने किया धान खरीदी केंद्र का औचक निरीक्षण, बारदाने में स्टम्पिंग ठीक नहीं होने पर जताई नाराजगी | Chief Secretary did surprise inspection of paddy purchase center

मुख्य सचिव ने किया धान खरीदी केंद्र का औचक निरीक्षण, बारदाने में स्टम्पिंग ठीक नहीं होने पर जताई नाराजगी

मुख्य सचिव ने किया धान खरीदी केंद्र का औचक निरीक्षण, बारदाने में स्टम्पिंग ठीक नहीं होने पर जताई नाराजगी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : December 15, 2019/8:33 am IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ शासन के मुख्य सचिव आर पी मंडल ने आज बस्तर जिले के करंजी और छापर भानपुरी स्थित धान खरीदी केंद्रों का आकस्मिक निरीक्षण किया । मुख्य सचिव ने करंजी में बारदाने पर स्टम्पिंग (मार्का) ठीक नही होने पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने दोनों खरीदी केंद्रों में धान ख़रीदी की प्रक्रिया का अवलोकन किया और केंद्रों की व्यवस्थाओं पर संतोष व्यक्त किया। खाद्य विभाग के सचिव डॉ कमलप्रीत सिंह और राज्य सहकारी विपणन संघ की प्रबंध संचालक मती शम्मी आबिदी भी साथ थे ।

पढ़ें- 15 फरवरी से सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं

मुख्य सचिव मंडल ने कहा कि धान खरीदी का काम राज्य शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता में है। लगभग 75 दिन तक चलने वाले राज्य सरकार का किसानों के हित में यह महत्वपूर्ण कार्य एक दिसंबर से शुरू हो गया है जो आगामी 15 फरवरी तक चलेगा। मुख्य सचिव मंडल ने अधिकारियों से कहा कि धान खरीदी बारदाने पर स्टेम्पिंग गलत ढंग से हो रहा है। खाद्य और राजस्व विभाग के अधिकारी उपार्जन केंद्रों में जाकर स्टेम्पिंग सही ढंग से कराए।

पढ़ें- गैंगरेप के बाद छात्रा को सिगरेट से दागते रहे आरोपी, दो ने किया सरें…

उन्होंने कहा कि उपार्जन केंद्रों में किसानों को किसी भी प्रकार की तकलीफ न हो यह सुनिश्चित किया जाए। खाद्य सचिव डॉ कमलप्रीत सिंह ने अधिकारियों को अवगत कराया कि उपार्जन केंद्र में किसानों द्वारा रखे गए धान की ढेरी सही हो। गुणवत्तापूर्ण व शासन द्वारा निर्धारित मापदंड के आधार पर ही खरीदी की जाए। प्रति बोरा तौल 40 किलोग्राम हो ।

पढ़ें- नागरिकता बिल पर असम में बढ़ा तनाव, मोदी-शाह से मुलाकात करेंगे सीएम …

उन्होंने स्टैगिंग और ड्रेनेज सिस्टम भी सही ढंग से बनाने के निर्देश दिए राज्य सहकारी विपणन संघ की प्रबंध संचालक मती शम्मी आबिदी ने उपार्जन केन्द्र के लिए बारदाना आबंटन, भंडारण और बारदाने की उपलब्धता के बारे में जानकारी ली। इस अवसर पर कमिश्नर अमृत कुमार खलखो, कलेक्टर डॉ अय्याज तम्बोली, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी इंद्रजीत चंद्रवाल भी उपस्थित थे।

पढ़ें- राहुल गांधी के बयान से शिवसेना और कांग्रेस में तकरार, संजय राउत ने सावरकर को …

शहीद पिता की प्रतिमा पर 1 साल की बेटी का भावुक कर देने वाला वीडियो

 
Flowers