चीन ने लद्दाख से 2 किमी पीछे हटाई सेना, भारतीय जवान भी 1 किमी पीछे हटे | China withdraws 2 km from Ladakh Army, Indian troops also retreat 1 km

चीन ने लद्दाख से 2 किमी पीछे हटाई सेना, भारतीय जवान भी 1 किमी पीछे हटे

चीन ने लद्दाख से 2 किमी पीछे हटाई सेना, भारतीय जवान भी 1 किमी पीछे हटे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:10 PM IST, Published Date : June 4, 2020/5:51 am IST

नई दिल्ली। सीमा विवाद को लेकर भारत-चीन के बीच तनातनी के बीच राहत वाली खबर है। भारतीय सरजमीं पर कब्‍जा करने की फिराक में लगे चीन की सेना करीब दो किलोमीटर पीछे हट गई है। भारतीय सेना ने भी 1 किमी पीछे आ गई है। 

पढ़ें- देश में कोरोना के मामले में सबसे बड़ी बढ़त, बीते 24 घंटे में 9,304 केस मिले,

चीन को उम्मीद थी कि डोकलाम की तरह इस बार भी वह भारतीय क्षेत्र पर कब्‍जा कर लेगा लेकिन ऐसा होता नहीं दिख रहा है। भारतीय सेना की जोरदार जवाबी तैयारी के कारण चीन ने अपनी सेना पीछे कर लिया है।

पढ़ें- मोदी कैबिनेट का बड़ा फैसला, अब श्‍यामा प्रसाद मुखर्जी बंदरगाह के ना…

गौरतलब है कि लद्दाख में पिछले महीने की 5 तारीख को और फिर सिक्किम में चार दिन बाद 9 तारीख को चीनी और भारतीय सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई। सिक्किम का विवाद तो नहीं बढ़ा, लेकिन लद्दाख में गलवान और प्‍योंगयांग शो लेक के पास एलएसी पर चीन ने आक्रमकता दिखाई और दबाव की रणनीति के तहत अपने सैनिक बढ़ाने शुरू कर दिए। बताया जा रहा है कि चीन ने एलएसी पर 5 हजार सैनिक भेजे हैं।

पढ़ें- केमिकल फैक्ट्री में धमाके से 5 लोगों की मौत, 57 से अधिक घायल, दो गा…

भारत ने भी चीन की नापाक हरकत को देखते हुए एलएसी पर अपने सैनिक बढ़ा दिए और चीन की बराबरी में हथियार, टैंक और युद्धक वाहनों को भी इलाके में तैनात कर दिया। इस तैयारी के बाद भी भारत ने संयम के साथ बातचीत का रास्ता भी नहीं छोड़ा है।

पढ़ें- गर्भवती हथिनी को खिला दिया पटाखों से भरा अनानास, मुंह में फटने से ह…

गतिरोध को खत्‍म करने के लिए 6 जून को दोनों देशों के लेफ्टिनेंट जनरल रैंक के अधिकारियों की बातचीत होने जा रही है। बता दें कि इस विवाद की शुरुआत के बाद अब तक तक 10 दौर की बातचीत हो चुकी है।

 

 

 

 
Flowers