अब प्रदेश के कोने-कोने से आएगी छत्तीसगढ़ी कलेवा की खुशबू, सभी जिलों में खुलेगा 'गढ़ कलेवा' | CM Bhupesh Baghel Order to Stats Gad Kalewa in All District of Chhattisgarh

अब प्रदेश के कोने-कोने से आएगी छत्तीसगढ़ी कलेवा की खुशबू, सभी जिलों में खुलेगा ‘गढ़ कलेवा’

अब प्रदेश के कोने-कोने से आएगी छत्तीसगढ़ी कलेवा की खुशबू, सभी जिलों में खुलेगा 'गढ़ कलेवा'

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:31 PM IST, Published Date : November 14, 2019/12:24 am IST

रायपुर: सीएम भूपेश बघेल ने बुधवार को आयोजित भेंट मुलाकात कार्यक्रम के दौरान बड़ा फैसला लिया है। छत्तीगसढ़ सरकार अब राजधानी रायपुर की तर्ज पर प्रदेश के सभी जिलों में ‘गढ़ कलेवा’ खोलने की तैयारी कर रही है। इस संबंध में भूपेश बघेल ने प्रदेश के मुख्य सचिव को निर्देश जारी कर​ दिया है। ज्ञात हो कि रायपुर के महंत घासीदास संग्रहालय परिसर में छत्तीसगढ़ के पारम्परिक व्यंजनों के लिए प्रसिद्ध गढ़ कलेवा का संचालन किया जा रहा है, जहां स्व सहायता समूहों की लगभग सौ महिलाएं कार्य कर रही हैं। इस केन्द्र में प्रतिदिन बड़ी संख्या में राजधानी सहित प्रदेश के विभिन्न स्थानों और राज्य के बाहर से आने वाले लोग पारम्परिक छत्तीसगढ़ी व्यंजनों का लाभ उठा रहे हैं।

Read More: जब संन्यासी बन गई पॉर्न स्टार,कहा- उन्हें ये सब बहुत कलात्मक लगता है

भूपेश सरकार का मानना है कि सभी जिलों में गढ़ कलेवा खुलने से प्रदेश भर के लोगों को छत्तीसगढ़ी व्यंजनों का स्वाद मिल पाएगा। साथ ही युवओं और महिलाओं को रोजगार का नया अवसर मिलेगा। वहीं, स्थानीय स्व सहायत समू​ह को भी कमाई का एक और जरिया बनेगा।

Read More: शासन की पहरेदारी में बिकेगी प्याज, कलेक्टर ने तय किए रेट, एक व्यक्ति को मिलेगी बस 2 किलो

जन चौपाल कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के सभी जिला मुख्यालयों में गढ़ कलेवा खोलने के संबंध में मुख्यमंत्री को छत्तीसगढ़ नागरिक संघर्ष समिति रायपुर के श्री विश्वजीत मित्रा ने सुझाव पत्र प्रस्तुत किया है। जिसमें सभी जिला मुख्यालयों के जिलाधीश कार्यालय परिसरों, जिला न्यायालय परिसरों, रेलवे स्टेशनों और स्वामी विवेकानन्द विमानतल में गढ़ कलेवा केन्द्र खोलने का सुझाव दिया है। इन स्थानों में गढ़ कलेवा खुलने से राज्य के सभी जिलों के नागरिकों के साथ-साथ अन्य राज्यों के लोगों को भी छत्तीसगढ़ के पारम्परिक व्यंजनों का स्वाद चखने का मौका मिलेगा।

Read More: गंभीर अपराधों में लिप्त 8 बाल अपचारी फरार, नहीं मिला कोई सुराग