कोरोना नियंत्रण में शासन-प्रशासन के साथ सामाजिक संगठनों की भागीदारी सराहनीय: सीएम भूपेश बघेल | CM Bhupesh Baghel says Social organizations' involvement with governance in corona control is commendable

कोरोना नियंत्रण में शासन-प्रशासन के साथ सामाजिक संगठनों की भागीदारी सराहनीय: सीएम भूपेश बघेल

कोरोना नियंत्रण में शासन-प्रशासन के साथ सामाजिक संगठनों की भागीदारी सराहनीय: सीएम भूपेश बघेल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:59 PM IST, Published Date : September 21, 2020/4:11 pm IST

रायपुर: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज यहां अपने निवास कार्यालय में वीडियों कांफ्रेंसिंग के माध्यम से अग्रवाल सभा रायपुर द्वारा संचालित 150 बिस्तरीय वातानुकुलित महाराजा अग्रसेन कोविड सेंटर का शुभारंभ किया। यह सेंटर अग्रसेन धाम, सालासर मंदिर के पास जीई रोड, रायपुर में प्रारंभ किया गया है। सेंटर में सभी समाज के लोगों के लिए सुविधा पूर्णतः निःशुल्क उपलब्ध रहेगी। इसमें मरीजों को अनुभवी चिकित्सकों की सेवाएं, आवश्यक दवाईयां एवं पोषणयुक्त आहार, 10 दिनों के लिए हेल्थ केयर किट और योग तथा मेडिटेशन आदि सुविधाएं दी जाएंगी।

Read More: कोरोना काल में सिम्स में अव्यवस्था को लेकर बड़ी कार्रवाई, हटाए गए डीन और जिला चिकित्सालय के सिविल सर्जन

इस कोविड सेंटर के शुभारंभ के अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव, राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल, पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल भी वीडियों कांफ्रेंसिंग के जरिए जुड़े। इस दौरान कोविड केयर सेंटर के सुव्यवस्थित संचालन के लिए सुरेश गोयल द्वारा अपने फर्म की ओर से भोजन व्यवस्था में हर आवश्यक सहयोग और अग्रवाल समाज के टायर उत्पादक बी.के.टी. फर्म द्वारा 200 बेडसीट तथा 200 हेल्थ केयर कीट प्रदान किया गया। मुख्यमंत्री निवास कार्यालय में शुभारंभ के अवसर पर खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति निगम के अध्यक्ष रामगोपाल अग्रवाल और मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार रूचिर गर्ग भी उपस्थित थे।

Read More: स्कूली बच्चों को 63 दिनों का मिलेगा राशन, सीएम भूपेश बघेल ने जिला शिक्षा अधिकारियों को दिए निर्देश

मुख्यमंत्री बघेल ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में कोरोना महामारी के नियंत्रण में सहायता प्रदान करने के लिए शासन के आव्हान् पर सभी समाज के लोगों का भरपूर सहयोग मिलने लगा है। उन्होंने इस दौरान मानव सेवा के इस पुनीत कार्य में अग्रवाल समाज के सेवा भाव की सराहना की। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि इससे प्रेरित होकर छत्तीसगढ़ के और भी समाज तथा संगठन आगे आएंगे और अपने भवन तथा सुविधाएं कोविड सेंटर के रूप में प्रदान करेंगे। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि वर्तमान में वैश्विक महामारी कोरोना संकट से निपटने के लिए शासन-प्रशासन के साथ-साथ जन सहयोग भी जरूरी है। तब हम सभी मिलकर इस चुनौती का मुकाबला आसानी से कर सकेंगे।

Read More: 22 से 28 सितंबर तक हाईकोर्ट में नहीं होगी सुनवाई, नया मामला भी नहीं किया जाएगा स्वीकार

मुख्यमंत्री बघेल ने बताया कि राज्य में मरीजों को बेहतर से बेहतर इलाज सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सरकार द्वारा हर संभव पहल की जा रही है। इस तारतम्य में प्रदेश में मरीजों के त्वरित उपचार सुविधा के लिए आवश्यक सुविधाएं निरंतर बढ़ाई जा रही हैं। उन्होंने बताया कि मार्च 2020 में प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों के उपचार की सुविधा केवल एम्स रायपुर में थी, लेकिन राज्य शासन द्वारा सुनियोजित कार्ययोजना बनाकर मरीजों की उपचार सुविधा को तेजी से बढ़ाई गई है। राज्य में अब तक 29 शासकीय, 29 डेडीकेटेट कोविड हास्पिटल, 186 कोविड केयर सेंटर की स्थापना की गई है। इसके अलावा राज्य में 19 निजी अस्पतालों को भी उपचार के लिए मान्यता प्रदान कर दी गई है। उन्होंने बताया कि मार्च 2020 की स्थिति में राज्य में 54 आईसीयू बिस्तर तथा 446 जनरल बेड उपलब्ध थे, जिसमें बढ़ोत्तरी करते हुए अब 776 आईसीयू बिस्तर तथा 28 हजार 335 जनरल बेड उपलब्ध करा दिए गए हैं, जो कि एक बड़ी उपलब्धि है। कार्यक्रम को स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव, राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल, पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल तथा अग्रवाल समाज के अध्यक्ष नवल किशोर अग्रवाल ने भी संबोधित किया।

Read More: डॉ राजेश कुमार पाठक होंगे रावतपुरा सरकार यूनिवर्सिटी के नए कुलपति, राज्यपाल अनुसुइया ने की नियुक्त

 
Flowers