सीएम भूपेश बघेल बोले- कुपोषण दूर करने स्वादिष्ट चना वितरण योजना का होगा शुभारंभ, बस्तर के 37.56 प्रतिशत बच्चे कुपोषित

 Edited By: Deepak Dilliwar

Published on 22 Aug 2019 11:40 PM, Updated On 22 Aug 2019 11:20 PM

रायपुर: प्रदेश के अनुसूचित एवं माडा क्षेत्रों में स्वादिष्ट चना वितरण योजना को लेकर सीएम भूपेश बघेल ने बड़ा बयान दिया है। सीएम भूपेश बघेल ने कहा है कि कुपोषण दूर करने के लिए सरकार बस्तर में चना नमक और गुड़ देने की योजना का शुभारंभ करने जा रही है। बस्तर में 37.56 प्रतिशत बच्चे कुपोषण के शिकार हैं। 41.5 फीसदी महिलाएं एनीमिया से पीड़ित हैं।

Read More: ABVP ने यूनिवर्सिटी कैंपस में लगाया सावरकर का स्टैच्यू, NSUI कार्यकर्ताओं ने पहना दी जूते की माला, पोत दी कालिख

सीएम भूपेश बघेल ने आगे कहा कि 2 अक्टूबर से पूरे प्रदेश में कुपोषण के खिलाफ बड़ी जंग होगी। विकास कार्य के लिए यूपीए के कार्यकाल में शत प्रतिशत राशि केंद्र से आती थी, लेकिन अब अब उसे 60/40 का अनुपात कर दिया गया है। इसे नीति आयोग की बैठक में भी रखा गया है। तेजी से विकास के लिए केंद्र सरकार को राज्यों को 100 फीसदी राशि देनी चाहिए। गृहमंत्री अमित शाह ने बैठक बुलाई है बैठक में इन सब बातों को रखा जाएगा।

Read More: RSS के सहसंपर्क प्रमुख बनने के बाद पहली छत्तीसगढ़ पहुंचे रामलाल, कार्यकर्ताओं से की मुलाकात

गौरतलब है कि देश के अनुसूचित एवं माडा क्षेत्रों में कुपोषण से मुक्ति पाने के लिए प्रदेश की भूपेश सरकार ने स्वादिष्ट चना वितरण योजना बनाई है। इस योजना का शुभारंभ शुक्रवार को सीएम भूपेश बघेल करेंगे। इस योजना का शुभारंभ सीएम निवास कार्यालय से सुबह 11 बजे से किया जाएगा। इस अवसर पर सीएम भूपेश बघेल दस ट्रक चना बस्तर अंचल के लिए हरी झण्डी दिखाकर रवाना करेंगे।

Read More: क्या ऐसे दूर होगा कुपोषण? स्वादिष्ट भोजन के नाम पर स्कूली बच्चों को खिलाया जा रहा है रोटी और नमक

Web Title : CM Bhupesh Baghel Will Launch gram Distribution scheme

जरूर देखिये