सीएम शिवराज ने की कोरोना की स्थिति और व्यवस्थाओं की समीक्षा, कहा- कोरोना का टैस्ट हर नागरिक का अधिकार | CM Shivraj reviewed the situation and arrangements of Corona, said- Corona's test is the right of every citizen

सीएम शिवराज ने की कोरोना की स्थिति और व्यवस्थाओं की समीक्षा, कहा- कोरोना का टैस्ट हर नागरिक का अधिकार

सीएम शिवराज ने की कोरोना की स्थिति और व्यवस्थाओं की समीक्षा, कहा- कोरोना का टैस्ट हर नागरिक का अधिकार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:34 PM IST, Published Date : May 11, 2021/6:18 pm IST

भोपाल: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना का टैस्ट हर नागरिक का अधिकार है। जो भी टैस्ट कराना चाहेगा, उसका नि:शुल्क टैस्ट किया जाएगा। प्रदेश में 26 हजार से अधिक कोरोना मरीजों का नि:शुल्क इलाज किया जा रहा है। इनमें से 22,237 का शासकीय अस्पतालों में, 3080 का अनुबंधित अस्पतालों में तथा 1335 मरीजों का आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत सम्बद्ध अस्पतालों में नि:शुल्क इलाज हो रहा है।

Read More: कोरोना संक्रमण के चलते पीएम मोदी का बड़ा फैसला, G-7 समिट के लिए नहीं जाएंगे ब्रिटेन 

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में लगाए जा रहे ऑक्सीजन प्लांट शीघ्र चालू हो जाएं तथा जहां सीटी स्कैन मशीनें लगाई जानी है, उन्हें जल्दी लगाया जाए। जिन अस्पतालों में चिकित्सा स्टाफ की कमी है, कलेक्टर्स संविदा पर तुरंत भर्ती कर लें।

Read More: 7 फेरे लेने के पांच घंटे बाद हो गई दुल्हन की मौत, उठी डोली की जगह बेटी की ​अर्थी, परिवार में मातम

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में कोरोना के उपरांत ब्लैक फंगस नामक रोग के कुछ मामले सामने आए हैं। इस संबंध में भारत सरकार द्वारा जारी की गई एडवाइजरी को प्रदेश के सब अस्पतालों में भिजवाया जाए तथा वहां निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार इस रोग का इलाज किया जाए।

Read More: JP नड्डा ने सोनिया गांधी को लिखा पत्र, कहा- सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट का विरोध कर रही कांग्रेस, छत्तीसगढ़ सरकार बना रही नया विधानसभा परिसर

मुख्यमंत्री चौहान ने आज निवास से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोरोना‍ नियंत्रण कोर ग्रुप के सदस्यों से चर्चा की तथा प्रदेश के जिलों में कोरोना की‍ स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा की। बैठक में कोर ग्रुप के सदस्य, मंत्रीगण, अधिकारीगण, जिलों के प्रभारी मंत्रीगण, अधिकारीगण उपस्थित थे।

Read More: प्रदेश में आज 94 कोरोना मरीजों ने तोड़ा दम, 9754 नए मरीज आए सामने, 9 हजार 517 मरीज डिस्चार्ज

9754 नए प्रकरण
प्रदेश में कोरोना के 9754 नए प्रकरण आए हैं। 9517 मरीज स्वस्थ हुए हैं तथा 01 लाख 11 हजार 366 सक्रिय मरीज हैं। प्रदेश की प्रतिदिन की पॉजिटिविटी रेट 14.8% है तथा साप्ताहिक पॉजिटिविटी 17.2% है। संक्रमण की दृष्टि से प्रदेश का देश में 15वां स्थान है।

Read More: कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे ने लिखी केंद्र को चिट्ठी, बोले- किसानों की आय दोगुनी करने के बजाए खाद की कीमत कर दी दोगुनी

10 जिलों में 200 से ज्यादा नए प्रकरण
प्रदेश के 10 जिलों में 200 से ज्यादा नए प्रकरण हैं। इंदौर में 1651, भोपाल में 1412, ग्वालियर में 793, जबलपुर में 542, रतलाम में 350, उज्जैन में 275, रीवा में 251, दमोह में 243, शहडोल में 242 तथा शिवपुरी में 210 नए प्रकरण आए हैं।

Read More: खैर नहीं लॉकडाउन के दौरान बेवजह घूमने वालों की, वाहनों को जब्त करेगी पुलिस, फिर लगाना कोर्ट के चक्कर

रतलाम जिले के लिए विशेष रणनीति बनाएं
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि रतलाम की स्थिति चिंताजनक है, वहां पर विशेष ध्यान दें। रतलाम में कोरोना ग्रोथ रेट 2.8% है तथा साप्ताहिक पॉजिटिविटी 25.7% है, जो कि राज्य के औसत से काफी ज्यादा है। प्रतिदिन 366 प्रकरण आ रहे हैं। मुख्यमंत्री चौहान ने निर्देश दिए कि रतलाम के लिए विशेष रणनीति बनाएं। जिले में छोटे केन्द्रों पर बिस्तर, ऑक्सीजन आदि की सुविधा प्रदान की जाए।

Read More: सीएम बघेल की सराहनीय पहल, कोरोना से हो गई शिक्षक दंपति की मौत, तो प्रशासन ने थामा मासूम बच्चों का हाथ

दमोह की साप्ताहिक पॉजिटिविटी 26.3%
दमोह जिले की समीक्षा में पाया गया कि वहां की साप्ताहिक पॉजिटिविटी 26.3% है, जो काफी ज्यादा है। ग्रोथ रेट 2.4% है तथा प्रतिदिन औसत 146 मरीज आ रहे हैं। मुख्यमंत्री चौहान ने निर्देश दिए कि जिले में किल कोरोना अभियान के अंतर्गत घर-घर टीम जाए तथा एक-एक मरीज की पहचान कर उनका इलाज किया जाए। संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए कोरोना कर्फ्यू सख्ती से लागू किया जाए।

Read More: क्या आप भी खा रहे हैं आइवरमेक्टिन.. कोरोना के इलाज में इसके इस्तेमाल के खिलाफ है WHO, चेतावनी जारी

आयुष्मान भारत योजना में 335 निजी अस्पताल संबद्ध
प्रदेश में आयुष्मान भारत योजना में अभी तक 335 निजी अस्पतालों को सम्बद्ध किया गया है, जिनमें 1335 कोविड मरीजों को नि:शुल्क इलाज दिया जा रहा है।

Read More: 7th Central PC news : लाखों सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, इस क्‍लेम के लिए एक माह का समय और मिला

नरपिशाच बच ना पाएं
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि नकली रेमडेसिविर बनाने वाले, इसकी कालाबाजारी करने वाले नरपिशाच हैं, इनके विरूद्ध कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाए। इस संबंध में विधि-विशेषज्ञों की मदद ली जाए। बताया गया कि प्रदेश में अभी तक ऐसे 48 मामलों में रासुका के अंतर्गत कार्रवाई की गई है तथा एफ.आई.आर. दर्ज की गई है।

Read More: सोने-चांदी की कीमतों में आई गिरावट, जानिए क्या है 14 से 24 कैरेट गोल्ड का ताजा भाव

 
Flowers