पेड़ काटने पर कॉलोनी का पानी बंद, नगर- निगम ने किया सजा का ऐलान, पश्चाताप कर रहे लोग | Colony water closed after cutting trees Municipal corporation announced punishment Repentant people

पेड़ काटने पर कॉलोनी का पानी बंद, नगर- निगम ने किया सजा का ऐलान, पश्चाताप कर रहे लोग

पेड़ काटने पर कॉलोनी का पानी बंद, नगर- निगम ने किया सजा का ऐलान, पश्चाताप कर रहे लोग

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:27 PM IST, Published Date : January 12, 2020/11:31 am IST

भोपाल। राजधानी में पेड़ काटना रहवासियों को मंहगा पड़ गया है। पेड़ काटने के बाद नगर निगम ने रहवासियों को न केवल जुर्माना लगाया, बल्कि कॉलोनी में पानी सप्लाई भी बंद कर दी है। निगम ने कॉलोनीवासियों को जुर्माना जमा करने और दस नए पेड़ लगाने का फरमान सुनाया है। नगर निगम के इस जुर्माने की चर्चा चारों और है । वहीं कॉलोनी वासियो ने निगम के पेड़ काटने की गलती मानी है पर जुर्माने को गलत बताया है ।

ये भी पढ़ें- CAA-NRC के​ खिलाफ छत्तीसगढ़ ​सहित सभी कांग्रेस शासित राज्यों की सरक…

राजधानी भोपाल में एक कॉलोनी के रहवासियों का पानी एक पेड़ के कारण बंद हो गया है। बबूल के पेड़ को काटने की कीमत रहवासियों को पानी से महरुम होकर चुकानी पड़ रही है । नगर निगम के वार्ड 61 की अम्मा कॉलोनी में रहने वालों पर पेड़ काटने पर निगम अफसरों ने 10हज़ार का जुर्माना लगाया है, निगम अफसरों ने साफ तौर पर पूरी कॉलोनी वासियों को निर्देश दिए है कि जब तक जुर्माना नहीं भरोगे तब तक पीने के पानी की सप्लाई बन्द रहेगी।

ये भी पढ़ें- गोलियों की तड़तड़ाहट से गूंजा भारत-नेपाल सीमा, जवान ने घंटेभर तक की…

दरसल निगम अफसरों को सूचना मिली थी कि भोपाल के खजूरी कला इलाके में एक 50 साल पुराने हरे भरे पेड़ को लोगों ने बिना अनुमति काट दिया है । शिकायत मिलने पर निगम अफ़सर मौके पर पहुंचें और लोगों से पेड़ काटने की वजह पूछी तो लोगों ने बताया कि बबूल के पेड़ से गिरने वाले कांटों की वजह से पेड़ को काटा है । इसके लिए निगम से कोई अनुमति नही ली है। इसमें पूरी कॉलोनी की सहमति से पेड़ काटने की बात सामने आई । उसके बाद निगम अफसरों ने पूरी कॉलोनी के लोगों पर 10 हज़ार रुपए का जुर्माना लगाया और हरे भरे पेड़ काटने के स्थान पर नए पौधे लगाने की बात कही, यह भी कहा गया कि जब तक नए पेड़ नहीं लगाए जाएंगे और जुर्माने के 10 हजार रु जमा नहीं किए जाएंगे तब तक पूरी कॉलोनी को पीने का पानी सप्लाई नही होगा।

ये भी पढ़ें- होटल इंडस्‍ट्री की इस चर्चित कंपनी से बड़ी संख्या में होगी कर्मचारि…

कॉलोनी के लोग संकल्प ले रहे है कि वह भविष्य में कभी भी पेड़ नहीं काटेंगे, नए पौधे रोपेंगे जिससे प्रकृति को कोई नुकसान न हों । पेड़ काटने के बाद अब पूरी कॉलोनी के लोग आसपास की खाली जमीन पर नए पौधे लगाने के लिए एकजुट हो रहें हैं। कॉलोनीवासी पैसे कलेक्शन करके जल्द से जल्द बंद की गई पानी की सप्लाई को शुरू करने की भी कोशिश कर रहें हैं। अब इस कॉलोनी के हर एक व्यक्ति को पेड़ की कीमत और पेड़ काटने पर खुद को कितनी तकलीफ होती है इसका सबक मिल गया है। नगर निगम के इस अनोखे जुर्माने से भोपाल की एक कॉलोनी के लोगों को तो सबक मिल ही गया, साथ ही अब यह लोग आसपास के लोगों से भी पेड़ न काटकर नए पौधों को लगाने की बात करते नजर आ रहे हैं।

 
Flowers