कोरोना संक्रमण में कमी, 8 माह बाद इन राज्यों में खुलने जा रहे हैं स्कूल, कई राज्यों में असमंजस बरकरार | Corona infection reduction, schools are going to open in these states after 8 months

कोरोना संक्रमण में कमी, 8 माह बाद इन राज्यों में खुलने जा रहे हैं स्कूल, कई राज्यों में असमंजस बरकरार

कोरोना संक्रमण में कमी, 8 माह बाद इन राज्यों में खुलने जा रहे हैं स्कूल, कई राज्यों में असमंजस बरकरार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:18 PM IST, Published Date : December 13, 2020/8:40 am IST

नईदिल्ली। देश में कोरोना के कारण हालात में सुधार होते देख अब देश के कई राज्यों में स्कूल खोलने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। कुछ राज्यों में इस महीने स्कूल खुल जाएंगे जबकि कुछ राज्यों में वैक्सीन आने के बाद स्कूल खुलेंगे। वहीं कई राज्य अब भी स्कूल खोलने को लेकर असमंजस में दिख रहे हैं। बता दें कि ये स्कूल पिछले 10 महीने से बंद हैं। अब कई राज्यों ने धीरे-धीरे स्कूल खोलने का फैसला कर लिया है।

ये भी पढ़ें:परिजनों से झगड़ा करके रेलवे स्टेशन पहुंची युवती, हुई गैंगरेप का शिकार

उत्‍तराखंड सरकार ने 15 दिसंबर से स्‍कूल खोलने का निर्णय किया है, इसके लिए संबंधित अधिकारियों को आदेश जारी कर दिए हैं। शुरुआत बड़ी कक्षाओं से होगी, उसके बाद छोटी कक्षाओं के बच्चों को भी बुला लिया जाएगा। वहीं हरियाणा में 14 दिसंबर से कक्षा 10 और 12 के स्‍कूल खुल जाएंगे। बोर्ड एग्जाम की वजह से इन दोनों कक्षाओं के बच्चों को पहले बुलाया जा रहा है। इसके बाद 21 दिसंबर से कक्षा 9 और 11 के लिए स्कूल खोल दिए जाएंगे।

ये भी पढ़ें: जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर एक तरफ का यातायात खोला गया

महाराष्‍ट्र में कक्षा 9-12 तक के स्‍कूल पिछले महीने खुल चुके हैं, लेकिन कोरोना की वजह से 5वीं से 8वीं के स्‍कूल बंद हैं, सरकार विचार कर रही है कि यदि हालात बेहतर होते हैं तो जनवरी से छोटी कक्षाओं को भी बुलाया जा सकता है। बिहार में भी 8वीं तक के स्‍कूल जल्द खुल सकते हैं। हालांकि ओडिशा में स्‍कूल खोलने को लेकर सरकार में असमंजस बना हुआ है, वहां पर सरकार फिलहाल स्कूलों पर कोई फैसला नहीं कर पा रही है।

ये भी पढ़ें:बीटीसी चुनाव परिणाम: बीपीएफ ने 17, यूपीपीएल ने 12 और भाजपा ने नौ सी…

दिल्‍ली, पश्चिम बंगाल, हिमाचल प्रदेश, राजस्‍थान, मिजोरम में इस साल स्कूल नहीं खुलेंगे, इन राज्यों की सरकारों ने ऐलान कर दिया है कि कोरोना वैक्सीन आने तक वे स्कूलों को नहीं खोलेंगे, एमपी में भी 8वीं तक के स्कूल 31 मार्च, 2021 तक बंद करने की घोषणा कर दी गई है। देश के बाकी राज्य अभी असमंजस की हालत में फंसे हुए हैं। वे फिलहाल कोरोना वैक्सीन के आने का इंतजार कर रहे हैं।