कारगिल विजय दिवस, नेशनल वॉर मेमोरियल में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि | Defense Minister Rajnath Singh paid tribute to the martyrs at Kargil

कारगिल विजय दिवस, नेशनल वॉर मेमोरियल में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि

कारगिल विजय दिवस, नेशनल वॉर मेमोरियल में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:59 PM IST, Published Date : July 26, 2020/3:49 am IST

नई दिल्ली। देश आज कारगिल विजय दिवस मना रहा है। भारत मां की रक्षा के लिए अपनी जान न्यौछावर करने वाले वीर सपूत शहीदों को देश आज नमन कर रहा है। नेशनल वॉर मेमोरियल में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान सेना के अफसर भी उनके साथ मौजूद रहे। 

कारगिल के शहीदों को श्रद्धांजलि

कारगिल के शहीदों को श्रद्धांजलि

Posted by IBC24 on Saturday, July 25, 2020

पढ़ें- लॉकडाउन में उड़ान नहीं भरने के कारण बोइंग विमानों के इंजन फेल होने …

भारत और पाकिस्तान के बीच मई और जुलाई 1999 के बीच कश्मीर के करगिल जिले में हुए सशस्त्र संघर्ष का नाम है। पाकिस्तान की सेना और कश्मीरी उग्रवादियों ने भारत और पाकिस्तान के बीच की नियंत्रण रेखा पार करके भारत की जमीन पर कब्जा करने की कोशिश की। पाकिस्तान ने दावा किया कि लड़ने वाले सभी कश्मीरी उग्रवादी हैं, लेकिन युद्ध में बरामद हुए दस्तावेजों और पाकिस्तानी नेताओं के बयानों से साबित हुआ कि पाकिस्तान की सेना प्रत्यक्ष रूप में इस युद्ध में शामिल थी।

पढ़ें- लैब टेक्नीशियन संजीत यादव को दोस्तों ने किया था अगवा, 4 दिनों तक इं…

लगभग 30 हजार भारतीय सैनिक इस युद्ध में शामिल थे, जिन्होंने पांच हजार से ज्यादा घुसपैठियों को खदेड़ दिया था। भारतीय सेना और वायुसेना ने पाकिस्तान के कब्जे वाली जगहों पर हमला किया और धीरे-धीरे अंतर्राष्ट्रीय सहयोग से पाकिस्तान को सीमा पार वापस जाने को मजबूर किया।

पढ़ें- गुड न्यूज, एम्स में 30 साल के शख्स को दी गई देसी वैक्सीन की पहली डो…

यह युद्ध ऊंचाई वाले इलाके पर हुआ और दोनों देशों की सेनाओं को लड़ने में काफ़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। परमाणु बम बनाने के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच हुआ यह पहला सशस्त्र संघर्ष था। अंततः भारत ने कारगिल युद्ध जीता।

 

 
Flowers