DGP DM अवस्थी ने किया कार्यशाला को संबोधित, कहा- अपराध नियंत्रण ना होने पर थाना प्रभारियों पर होगी सख्त कार्रवाई | DGP DM Awasthy If there is no crime control, strict action will be taken against the station in-charge

DGP DM अवस्थी ने किया कार्यशाला को संबोधित, कहा- अपराध नियंत्रण ना होने पर थाना प्रभारियों पर होगी सख्त कार्रवाई

DGP DM अवस्थी ने किया कार्यशाला को संबोधित, कहा- अपराध नियंत्रण ना होने पर थाना प्रभारियों पर होगी सख्त कार्रवाई

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:54 PM IST, Published Date : September 3, 2020/2:36 pm IST

रायपुर: डीजीपी डीएम अवस्थी ने आज यहां पुलिस मुख्यालय में वर्चुअल कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये थाना प्रभारियों के लिये आयोजित कार्यशाला को संबोधित किया । इस दौरान उन्होंने कहा कि अब जिले के साथ ही सीधे पुलिस मुख्यालय से भी थाना प्रभारियों की कार्यप्रणाली पर नजर रखी जाएगी। अब सभी थाना प्रभारियों को व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ा जाएगा। जहां वे अपने थाना की कार्यप्रणाली , घटित अपराधों और उन पर की गई कार्रवाई की जानकारी देंगे। इस ग्रुप में स्वयं डीजीपी मॉनिटर करेंगे।

Read More: भोरमदेव सहकारी शक्कर कारखाना में होगी इथेनॉल प्लांट की स्थापना, PPP मॉडल से होगी स्थापना

अवस्थी ने कहा कि जो थाना प्रभारी अपराधों पर अंकुश नहीं लगाएंगे उन पर सख्त अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। थाने में वही आता है जो पीड़ित होता है। पुलिस का बेसिक काम पीड़ित को न्याय दिलाना और दोषियों पर कार्रवाई करना है। महिला और बच्चों के विरुद्ध अपराधों पर तत्काल कार्रवाई होनी चाहिए। पुलिस थानों की कार्यप्रणाली में सुधार की आवश्यकता है। एक माह बाद थाना प्रभारियों के कामकाज की फिर से समीक्षा की जाएगी जिसके अपराधों पर नियंत्रण ना कर पाने वालों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी और अच्छा काम करने पर थाना प्रभारियों को पुरस्कृत किया जाएगा।

Read More: अब तो हद ही हो गई! एक पुलिसकर्मी दूसरे पुलिस वाले से ले रहा था रिश्वत, रंगेहाथों पकड़ाया

कार्यशाला में अवस्थी ने कहा कि थाना प्रभारियों का मुख्य कार्य अपराधों पर नियंत्रण, अपराधियों को पकड़ने के लिये बारीकि से विवेचना, कानून-व्यवस्था बनाए रखना, पुलिस और नागरिकों के बीच बेहतर समन्वय स्थापित करना है। नागरिकों का विश्वास जीतकर ही अच्छी पुलिसिंग की जा सकती है। कार्यशाला को एडीजी आरके विज, डीआईजी डॉ संजीव शुक्ला, एससी द्विवेदी, एआईजी भावना गुप्ता ने भी संबोधित किया।

Read More: फेसबुक चुनाव से पहले गलत सूचनाओं को हटाने के लिए उठाएगा कदम, लोकतंत्र को बचाना- हमारी पूरी जिम्मेदारी : मार्क जुकरबर्ग

 
Flowers