दुनिया के बेहतरीन हीरों से जगमगाएगा "डायमंड पार्क ", खनिज मंत्री ने किया ऐलान, कंप्यूटर बाबा को हद में रहने की दी नसीहत | "Diamond Park" will be illuminated by the world's finest diamonds Minister of Minerals advises Computer Baba to stay in limits

दुनिया के बेहतरीन हीरों से जगमगाएगा “डायमंड पार्क “, खनिज मंत्री ने किया ऐलान, कंप्यूटर बाबा को हद में रहने की दी नसीहत

दुनिया के बेहतरीन हीरों से जगमगाएगा "डायमंड पार्क ", खनिज मंत्री ने किया ऐलान, कंप्यूटर बाबा को हद में रहने की दी नसीहत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:01 PM IST, Published Date : November 17, 2019/1:19 pm IST

पन्ना। दुनिया का सर्वोत्तम क्वालिटी का हीरा पन्ना में मिलता है । यहां डायमंड पार्क बनाए जाने की मांग वर्षों पुरानी है। अब तक पन्ना में डायमंड उद्योग को बढ़ावा देने के लिए ऐसा कोई सेंटर नहीं है । बहुप्रतीक्षित मांग को पूरा करने के लिए आज खनिज मंत्री प्रदीप जायसवाल ने महेंद्र भवन का अवलोकन किया और घोषणा की कि 1 वर्ष के अंदर पन्ना में डायमंड पार्क का निर्माण हो जाएगा, जिससे यहां के हीरा उद्योग और पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा ।

यह भी पढ़ें- रुसी राष्ट्रपति की अमेरिका को दो टूक, भारत को तय कार्यक्रम के मुताब…

दुनिया का सबसे अच्छा हीरा पन्ना में मिलता है । पन्ना में पाए जाने वाला जेम क्वालिटी का हीरा हाथों हाथ बिक जाता है । यहां के कई परिवार वंशानुगत हीरा उद्योग में लगे हैं पर बीते कुछ वर्षों से अनदेखी के कारण हीरा उद्योग समाप्त होने की कगार पर पहुंच गया है । इसे बढ़ावा देने के लिए मध्यप्रदेश सरकार ने पन्ना के महेंद्र भवन में डायमंड पार्क व एग्जिबिशन सेंटर के निर्माण की घोषणा की है। इस क्षेत्र में एक कदम आगे बढ़ाते हुए खनिज मंत्री ने पन्ना में डायमंड पार्क की घोषणा की है।

यह भी पढ़ें- क्लासरूम में महिला टीचर ने छात्र से बनाए संबंध, दोनों की उम्र में द…

मंत्री ने कहा प्रदेश में रेत की लूट मची थी राजस्व सरकारी के खजाने में नहीं जा पा रहा था, इस पर अंकुश लगाने के लिए सरकार ने नई रेत नीति बनाई है, जिससे सरकार को अच्छा राजस्व प्राप्त होगा, बाजार में रेत की भी आपूर्ति हो सकेगी । प्रदीप जायसवाल ने कहा कि निजी भूमि में भी लोगों को रेत निकालने की अनुमति दी जाएगी । एक सवाल के जवाब पर मंत्री ने कहा कि बाबा अपनी सीमाओं में रहे, मेरे विभाग में हस्तक्षेप ना करें । कल ही कंप्यूटर बाबा ने पन्ना में रेत खदानों में साधु-संतों की ड्यूटी लगाने की बात कही थी । एक सवाल के जवाब में मंत्री ने कहा कि साधु-संतों को रेत और इसके व्यवसाय से दूर रहना चाहिए ज्ञात हो कि कल ही कंप्यूटर बाबा ने पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह पर आरोप लगाते हुए रेत के व्यापार पर अपनी रुचि दिखाई थी।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/jadZ_AaduIE” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers