विधानसभा अध्यक्ष के तौर पर डॉ चरणदास महंत का एक साल पूरा,  इन ऐतिहासिक निर्णयों से प्रदेश को मिली अलग पहचान | Dr. Charan Das Mahant completes one year as Assembly Speaker

विधानसभा अध्यक्ष के तौर पर डॉ चरणदास महंत का एक साल पूरा,  इन ऐतिहासिक निर्णयों से प्रदेश को मिली अलग पहचान

विधानसभा अध्यक्ष के तौर पर डॉ चरणदास महंत का एक साल पूरा,  इन ऐतिहासिक निर्णयों से प्रदेश को मिली अलग पहचान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:00 PM IST, Published Date : January 4, 2020/3:38 pm IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत का बतौर विधानसभा अध्यक्ष एक साल का कार्यकाल पूरा हो गया है। बीते 04 जनवरी 2019 को उन्होने पदभार ग्रहण किया था। इस एक साल के कार्यकाल में कुछ ऐसी उपलब्धियां रही जिससे राज्य को अलग पहचान मिली।

ये भी पढ़ें:बीजेपी ने जारी की जनपद पंचायत धमतरी के प्रत्याशियों की सूची, एक स्थान पर नहीं किया नाम का ऐलान

छत्तीसगढ़ में पहली बार पंचम विधानसभा के नवनिर्वाचित सदस्यों के शपथ ग्रहण की कार्यवाही का दूरदर्शन से सीधा प्रसारण। पहली बार 28 सदस्यों द्वारा छत्तीसगढी में शपथ ली गयी। फरवरी, 2019 को महिला एवं बाल विकास विभाग की अनुदान मांगों पर हो रही चर्चा में अध्यक्ष ने सदस्यों के सहयोग से नवीन संसदीय नवाचार की अनुमति प्रदान करते हुए केवल महिला सदस्यों को ही चर्चा में भाग लेने का अवसर प्रदान किया। 

ये भी पढ़ें: बीजेपी के दमकल हैं विजयवर्गीय, संबित पात्रा ने CAA के संबंध में कार…

साथ ही 28 फरवरी, 2019 को श्रीमती अंबिका सिंहदेव, सदस्य के द्वारा ध्यानाकर्षण के माध्यम से कोरिया जिले में हाथियों के आतंक से जन-धन की हानि होने की ओर वन मंत्री का ध्यान आकर्षित करने पर व्यापक चर्चा उपरांत विषय की गंभीरता को देखते हुए अध्यक्ष डॉ महंत ने इस विषय को जांच हेतु प्रश्न एवं संदर्भ समिति को संदर्भित किया। 

ये भी पढ़ें: दोहरे हत्याकांड में चार आरोपियों को दोहरे आजीवन कारावास की सजा, 6 ल…

वहीं 22-29 सितम्बर 2019 तक कम्पाला (युगाण्डा) में आयोजित 64वें राष्ट्रकुल संसदीय सम्मेलन, 2019 में सहभागिता सम्मेलन के पहले विधानसभा अध्यक्ष द्वारा दक्षिण अफ्रीक का अध्ययन दौरा एवं राष्ट्रपिता महात्मा गांधी से संबद्व प्रमुख स्थलों का भ्रमण पश्चात संयुक्त राज्य अमेरिका का अध्ययन दौरा किया गया। वहीं राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के अवसर पर छत्तीसगढ विधानसभा का विशेष सत्र – दिनांक 02 एवं 03 अक्टूबर, 2019 को बुलाया गया।

ये भी पढ़ें: ‘कैलाश छाप माचिस’- शहर जलाने के काम आती है, विजयवर्गीय के बयान के ख…

इसी विशेष सत्र में मंत्रियों, सदस्यों एवं सांसदों हेतु एक समान वेश-भूषा की व्यवस्था की गई, 02 अक्टूबर 2019 को सभा की कार्यवाही प्रारंभ होने के पूर्व विधानसभा परिसर स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा के समक्ष पद्मश्री भारती बंधु के द्वारा भजनों की प्रस्तुति दी गई। जहां भजनों की प्रस्तुति के पश्चात सेन्ट्रल हॉल के सम्मुख स्थित लॉन में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चित्रों की प्रदर्शनी का उद्घाटन राज्यपाल छत्तीसगढ़ के करकमलों से किया गया।

ये भी पढ़ें: IPS काॅन्क्लेव में शामिल होंगे मुख्यमंत्री, 5 जनवरी को पुलिस मुख्या…

02 अक्टूबर 2019 से विधानसभा सचिवालय में प्रत्येक कार्य दिवस प्रातः 10ः30 बजे से देशभक्ति एवं प्रेरक गीतों का प्रसारण किया गया। टीकम जोशी, नई दिल्ली द्वारा महात्मा गांधी के जीवन पर केन्द्रित नाटक – ”कस्तूरबा के गांधी“ का मंचन किया गया। वहीं लक्ष्मीदास, पूर्व अध्यक्ष, खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग तथा सदस्य, कार्यकारिणी समिति, गांधी स्मृति एवं दर्शन समिति, नई दिल्ली एवं डॉ. अपूर्वानंद, प्राध्यापक, दिल्ली विश्वदिद्यालय का महात्मा गांधी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर केन्द्रित व्याख्यान हुआ।

ये भी पढ़ें: जिला पंचायत चुनाव : बीजेपी ने 21 प्रत्याशियों का किया ऐलान, कांग्रे…

नवंबर-दिसंबर 2019 सत्र से प्रत्येक सत्र के प्रथम दिवस की कार्यवाही प्रारंभ होने के पूर्व राष्ट्रगीत वन्दे मातरम् के साथ-साथ राज्य गीत अरपा पइरी के धार..से आरंभ करने का निर्णय लिया गया। वहीं भारत के संविधान के अंगीकरण की 70 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में दिनांक 26 नवंबर, 2019 को सभा में विशेष चर्चा का आयोजन हुआ।

ये भी पढ़ें: कैलाश विजयवर्गीय के विवादित बयान पर बोले दिग्विजय, कहा- इन्हें बचपन…

सदन की कार्यवाही सुचारू रूप् से संचालित हो इस उद्देश्य से दिनांक 27 नवंबर, 2019 को विधानसभा अध्यक्ष ने यह व्यवस्था दी कि सदस्यगण सदन में परस्पर सम्मानजनक शब्दों का प्रयोग करें तथा प्रयुक्त भाषा, व्यवहार एवं आचरण शालीन बनाए रखें, भविष्य में सदस्य एक दूसरे के प्रति जातिसूचक शब्दों का प्रयोग न करें एवं अपना व्यवहार, आचरण एवं भाव-भंगिमा भी सदन की गरिमा के अनुरूप बनाए रखें एवं किसी माननीय सदस्य के बीच अनावश्यक टीका टिप्पणी भी न करें। 

ये भी पढ़ें: नगरीय निकाय चुनाव में जीत के बाद पिकनिक पर निकले कांग्रेसी पार्षद, …

इनके अलावा दिनांक 28 नबम्बर, 2019 को छत्तीसगढी राजभाषा दिवस के अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष की व्यवस्था के फलस्वरूप् सदन की संपूर्ण कार्यवाही छत्तीसगढी भाषा में संपन्न हुई।सेन्ट्रल हॉल में पूर्व में स्थापित तैलचित्रों के अतिरिक्त महात्मा गांधी/सरदार वल्लभ भाई पटेल/श्रीमती इंदिरा गांधी/राजीव गांधी के तैलचित्रों को स्थापित करने का निर्णय किया गया। 

ये भी पढ़ें: नामांकन जुलूस में भाजपा ने दिखाई ताकत, पूर्व सांसद और पूर्व विधायक …

विधानसभा में चर्चा के दौरान अनेक अवसरों पर विषय की गंभीरता एवं महत्व को देखते हुए जिन प्रकरणों में अनियमितता से संबंधित तथ्य सदस्यों द्वारा उठाये गये, उन प्रकरणों में अध्यक्ष डॉ महंत ने प्रकरण की जांच कराने के संबंध में संबंधित मंत्रिगणों को निर्देश दिए।

 

 
Flowers