कोरोना वायरस की रोकथाम के दौरान लॉकडाउन में पेट्रोल-डीजल की मांग घटी, चिंता से घिरी तेल कंपनियां | During the Corona virus prevention, the demand for petrol and diesel in the lockdown decreased, oil companies worried

कोरोना वायरस की रोकथाम के दौरान लॉकडाउन में पेट्रोल-डीजल की मांग घटी, चिंता से घिरी तेल कंपनियां

कोरोना वायरस की रोकथाम के दौरान लॉकडाउन में पेट्रोल-डीजल की मांग घटी, चिंता से घिरी तेल कंपनियां

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:19 PM IST, Published Date : April 8, 2020/11:05 am IST

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी पर काबू पाने के लिए लागू किए गए लॉकडाउन से कारोबार बंद हैं, हवाई उड़ानें बंद हैं, रेलगाड़ियां बंद हैं और गाड़ियों की लगभग सभी तरह की आवाजाही भी रुकी हुई है। इसके चलते ईंधन की मांग घटी है। इससे सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियां ईंधन की मांग घट जाने से इंवेन्ट्री पर घाटे का सामना कर रही हैं।

पढ़ें- एयर इंडिया ने 30 अप्रैल तक बंद की डोमेस्टिक और इंटरनेशनल फ्लाइट की .

मांग घट जाने से उन्होंने उत्पादन में कटौती की है। आईओसी के आंकड़ों के मुताबिक मार्च में कुल खुदरा बिक्री 17 प्रतिशत घटी। इस दौरान डीजल की मांग में 26 प्रतिशत और पेट्रोल की मांग में 17 प्रतिशत की गिरावट हुई और विमानन ईंधन की मांग 33 प्रतिशत घट गई।

पढ़ें- कोरोना संकट के बीच बड़ी राहत, मोदी सरकार कल लोगों के खाते में जमा क…

सिर्फ रसोई गैस की मांग में तेजी देखने को मिली। बीपीसीएल और एचपीसीएल ने कहा है कि उनकी लॉकडाउन के दौरान उनकी डीजल और पेट्रोल की बिक्री में 55 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई है। एचपीसीएल के चेयरमैन मुकेश कुमार सुराना ने पीटीआई-भाषा को बताया कि रिफाइनरी उत्पादन करीब 70 प्रतिशत तक आ गया है।

पढ़ें- अब भारत में मिलेगा विश्व का सबसे स्वच्छ पेट्रोल और डीजल, कीमत में भ…

बीपीसीएल के रिफाइनरी निदेशक आर रामचंद्रन ने कहा कि रिफाइनरी क्षमता के मुकाबले 70 प्रतिशत से कम पर काम कर रही हैं। उन्होंने कहा, ”हमारी डीजल और पेट्रोल की बिक्री 60 प्रतिशत से अधिक घट गई है और विमानन ईंधन की लगभग कोई मांग ही नहीं बची है क्योंकि सिर्फ कुछ मालवाहक विमान ही उड़ान भर रहे हैं। इन कंपनियों को मांग में कमी के चलते इंवेन्ट्री हानि होने की आशंका है।

 
Flowers