EVM की प्रथम स्तरीय जांच पूरी, इस बार मतदान फीसदी बढ़ाने का लक्ष्य | EVM's first level inquiry completed,The goal of increasing voting percentage

EVM की प्रथम स्तरीय जांच पूरी, इस बार मतदान फीसदी बढ़ाने का लक्ष्य

EVM की प्रथम स्तरीय जांच पूरी, इस बार मतदान फीसदी बढ़ाने का लक्ष्य

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : March 22, 2019/8:23 am IST

ग्वालियर। लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद ग्वालियर जिला प्रशासन तैयारियां पूरी कर ली है। जिला प्रशासन को चुनाव की तैयारियों के साथ-साथ इस बार मतदान प्रतिशत बढ़ाने की भी चिंता है, इसलिए विधानसभा चुनाव के बाद लगातार चुनाव के प्रति जागरुकता का अभियान चलाया गया। प्रशासन ने इस बार 60 फीसदी से ज्यादा मतदान कराने का लक्ष्य रखा है।

ये भी पढ़ें: स्वच्छता में तीन बार नंबर वन, अब नदी की सफाई में नंबर वन की तैयारी

पिछले लोकसभा चुनाव का प्रतिशत 52.88 प्रतिशत रहा था, जो 2009 के लोकसभा चुनाव से करीब 11 प्रतिशत अधिक था। दरअसल साल 2014 के लोकसभा चुनाव में ग्वालियर संसदीय क्षेत्र में 17 अप्रैल को मतदान हुआ था। चुनाव में बम्पर मतदान हुआ और मतदान का प्रतिशत 52.88 पहुंच गया। सबसे अधिक मतदान शिवपुरी जिले के पोहरी विधानसभा में हुआ, जबकि सबसे कम मतदान भितरवार विधानसभा में हुआ। पिछले लोकसभा चुनाव की तुलना में इस बार करीब 11 प्रतिशत मतदान अधिक हुआ था। साल 2009 के लोकसभा चुनाव में ग्वालियर में 41.12 प्रतिशत मतदान हुआ था। इसको लेकर प्रशासन ने जवाब-तलब किया था।

ये भी पढ़ें:भाजपा में शामिल हुए पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभार, जेटली और रविशंकर प्रसाद ने दिलाई सदस्यता

इस बार क्षेत्र में मतदाताओं की संख्या में भी वृद्धि हुई है। वहीं प्रशासन ने EVM की प्रथम स्तरीय जांच पूरी कर ली है। एफएलसी के दौरान मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधिगण के साथ डेमों भी हो गए है। वहीं जिन राजनैतिक दलों ने अभी तक अपने बूथ लेवल एजेंट की सूची नहीं दी है, उन्हें जल्द से जल्द यह सूची जिला निर्वाचन कार्यालय को उपलब्ध कराने के आदेश दिए गए हैं।

 
Flowers