प्रदेश के सभी टोल नाकों पर होगा फास्टैग, सड़कों की होगी ऑनलाइन मॉनिटरिंग, सीएम शिवराज ने दिए निर्देश | Fastag will be on all toll points in the state, online monitoring of roads will be done, CM Shivraj gave instructions

प्रदेश के सभी टोल नाकों पर होगा फास्टैग, सड़कों की होगी ऑनलाइन मॉनिटरिंग, सीएम शिवराज ने दिए निर्देश

प्रदेश के सभी टोल नाकों पर होगा फास्टैग, सड़कों की होगी ऑनलाइन मॉनिटरिंग, सीएम शिवराज ने दिए निर्देश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:39 PM IST, Published Date : December 4, 2020/3:48 pm IST

भोपालः मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में सड़कों के अच्छे संधारण के लिए असैट मैनेजमेंट सिस्टम लागू किया जाएगा। इसके अंतर्गत प्रदेश की सड़कों की स्थिति की जी.ओ. टैगिंग के माध्यम से ऑनलाइन मॉनीटरिंग हो सकेगी। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रदेश की सड़कों की सतत मॉनीटरिंग की जाए तथा खराब होने से पहले ही सड़कों की मरम्मत हो जाए। प्रदेश की सभी सड़कें उच्च गुणवत्ता की होनी चाहिएं।प्रदेश की 45,717 कि.मी. सड़कों का संधारण लोक निर्माण विभाग द्वारा तथा 18801 कि.मी. सड़कों का संधारण एम.पी.आर.डी.सी. द्वारा किया जाता है।

Read More: गोल बाजार के व्यापारियों को सौगात, शासन ने 1 रु/वर्ग फीट की दर से दी जमीन, दुकानों का मिलेगा मालिकाना हक

मुख्यमंत्री चौहान आज मंत्रालय में लोक निर्माण विभाग के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव, राज्य मंत्री लोक निर्माण विभाग सुरेश धाकड़, मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, प्रमुख सचिव मनोज गोविल, प्रमुख सचिव नीरज मंडलोई आदि उपस्थित थे।

Read More: दिल्ली बॉर्डर पर प्रदर्शन कर रहे किसानों के लिए 24 घंटे लंगर चला रहा 25 सदस्यीय मुस्लिम टीम, कही ये बड़ी बात…

नर्मदा एक्सप्रेस-वे प्रदेश की समृद्धि का रास्ता खोले
मुख्यमंत्री चौहान ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रदेश में बनने वाले नर्मदा एक्सप्रेस-वे तथा उसके दोनों ओर इस प्रकार का विकास किया जाए कि यह प्रदेश की समृद्धि का रास्ता खोले। सड़क के दोनों ओर इंडस्ट्रियल क्लस्टर, आधुनिक कृषि, उद्यानिकी क्षेत्र विकसित किए जाएं तथा अन्य विकास की गतिविधियां हों। अमरकंटक से अलीराजपुर तक बनने वाले 948 कि.मी. के नर्मदा एक्सप्रेस-वे का अलाइनमेंट निर्धारण पूर्ण हो गया है तथा प्री-फिजिबिलिटी रिपोर्ट के लिए कार्यादेश जारी कर दिए गए हैं।

Read More: विजय माल्या के खिलाफ ईडी की बड़ी कार्रवाई, फ्रांस में 14 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त

अटल प्रोग्रेस-वे के लिए निविदा जारी
अटल प्रोग्रेस-वे के निर्माण के लिए एन.एच.ए.आई. द्वारा डीपीआर के लिए निविदा जारी कर दी गई है। उद्योग विभाग द्वारा औद्योगिक विकास/निवेश के लिए एजेन्सी का चयन कर लिया गया है। अटल प्रोग्रेस-वे के निर्माण के अंतर्गत श्योपुर, मुरैना एवं भिण्ड जिलों के 149 गांव तथा 3063 हैक्टेयर (अनुमानित) भूमि आएगी।

Read More: 80 देशों के दूत 9 को हैदराबाद में कोविड-19 टीके बनाने वाली कंपनियों का करेंगे दौरा

25 मार्गों पर उपयोगकर्ता शुल्क
प्रदेश के 25 मार्गों पर टोल लगाने की कार्रवाई की जा रही है, जिससे विभाग को 210 करोड़ रूपए की वार्षिक आय होगी। प्रदेश के 200 मार्गों का आधुनिक पद्धति से यातायात सर्वेक्षण किया जा रहा है, जिससे उन्हें उच्च गुणवत्तायुक्त बनाया जा सके। प्रदेश के सभी टोल प्लाजा को स्वचालित (फास्ट टैग) किया जाएगा।

Read More: राजधानी में बिना हेलमेट नहीं मिलेगा पेट्रोल, दोपहिया वाहन चालकों के लिए पश्चिम बंगाल सरकार ने जारी किया निर्देश

नियमित रूप से हो शासकीय भवनों की मरम्मत
मुख्यमंत्री चौहान ने निर्देश दिए कि शासकीय भवनों की निरंतर मरम्मत एवं संधारण होना चाहिए। प्रत्येक 02 वर्ष में पुताई की जाए। आवासीय भवनों का भी नियमित रूप से संधारण हो।

Read More: किसानों ने किया 8 दिसंबर को भारत बंद का आह्वान, कहा- सरकार सिर्फ चाय पर चर्चा करती है, PM मोदी अपने पास रखें किसान गिफ्ट बिल

95 आर.ओ.बी. बनवाए जाएंगे
प्रदेश के अधिक यातायात वाले मार्गों पर कुल 95 रेलवे ओवरब्रिज स्वीकृत किए जाएंगे। इनके निर्माण में केन्द्र सरकार द्वारा 50 प्रतिशत राशि दी जाएगी।

Read More: पंजाबी गायकों ने दिया दोसांझ का साथ, कंगान पड़ी कानूनी दांवपेच में

यूजर फ्री टोल बनाने को प्राथमिकता
प्रदेश में बी.ओ.टी. मॉडल के स्थान पर यूजर फ्री टोल निर्माण को प्राथमिकता दी जाएगी।

Read More: आत्महत्या के लिए उकसाने के 2018 के मामले में अर्नब गोस्वामी के खिलाफ आरोप पत्र दायर

 
Flowers