सरपंच का कारनामा, कागजों में सड़क बनाकर गबन कर लिए लाखों रुपए | Fraud of millions of rupees in the name of road construction

सरपंच का कारनामा, कागजों में सड़क बनाकर गबन कर लिए लाखों रुपए

सरपंच का कारनामा, कागजों में सड़क बनाकर गबन कर लिए लाखों रुपए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:43 PM IST, Published Date : January 17, 2020/3:45 am IST

कवर्धा। वनांचल ग्राम पंचायत बम्हनी अंतर्गत आश्रित गांव लहबर में सरंपच पर कागजों पर सड़क बनाकर 12 लाख 95 हजार रुपए की राशि गबन करने का आरोप लगा है।

पढ़ें- छत्तीसगढ़ शासन ने जारी किया दो प्रशासनिक अफसरों का तबादला आदेश, देखिए सूची

मामले की शिकायत गांव के ही पंच व कई ग्रामीणों ने की लेकिन कभी तक कार्रवाई नहीं हुई। वहीं अब जिम्मेदार अधिकारी मामला पुराने होने तथा जांच के बाद कार्रवाई करने की बात कह रहे है। वहीं इस पर पंचायत के सरपंच की माने तो इसी पैसों का उपयोग अन्य निर्माण कार्य में खर्च किया गया है जबकि पंचायत के पैसों को बिना पंचायत प्रस्ताव व उच्च अधिकारी के लिखित सहमति के किसी अन्य कार्य में खर्च नहीं किया जा सकता ।

पढ़ें- महिला ने लेडी TI पर लगाया गंभीर आरोप, कहा- सास की हत्या के मामले मे…

बोडला जनपद पंचायत अंतर्गत वनांचल गांव बम्हनी के आश्रित ग्राम लहबर में 1100 मीटर की सड़क निर्माण की स्वीकृति मिली थी, जिसके लिए लगभग 12 लाख 95 हजार रुपए जारी किए गए थे। स्वीकृति के अनुसार ग्रामीण महावीर के घर से लेकर देव डोंगरी तक सड़क निर्माण किया जाना था। 1100 मीटर की सड़क निर्माण सरपंच द्वारा कराया गया लेकिन वह भी कागजों में। आज तक इस स्थान पर सड़क निर्माण ही नहीं किया गया है।

पढ़ें- नगरीय निकाय चुनाव में जीते पार्षदों को कांग्रेस करेगी सम्मानित, समा…

सूचना के अधिकार के तहत इस मामले की जानकारी ग्रामीणों को हुई, जिसमें कागजों में कार्य को पूर्ण बताया जा रहा है। पंच और ग्रामीणों ने मिलकर इसकी शिकायत भी की लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। गांव के सरपंच ढाखन सिंह की माने तो जिस स्थान पर सड़क निर्माण की स्वीकृति मिली थी वह फॉरेस्ट क्षेत्र था जहां निर्माण नहीं किया जा सका। ऐसे में स्वीकृत पैसों का उपयोग अन्य निर्माण कार्य में किया गया।

पढ़ें- छत्तीसगढ़ में कुपोषण मुक्ति के प्रयासों को यूनिसेफ ने फिर सराहा, कहा…

सरपंच की यह बातें कोरी नजर आती हैं क्योंकि किसी भी कार्य के लिए स्वीकृत पैसों का उपयेाग अन्य कार्य में करने के लिए सक्षम अधिकारी की सहमति आवश्यक होती है। साथ ही पंचायत से प्रस्ताव भी जरूरी है जोकि नहीं लिया गया है। वहीं अब मामले में जिम्मेदार अधिकारी सड़क निर्माण की धांधली से अनभिज्ञता जताते हुए जांच की बात कह रहे है।

कपड़ा दुकान में आग से लाखों का नुकसान

 
Flowers