संविदा नियुक्ति पर कार्यरत रिटायर्ड अफसरों का बढ़ सकता है कार्यकाल, 5 साल तक के लिए नियुक्ति देने की तैयारी | Government Prepare give contractual appointment to retired officers for five years who appointed on Samvida

संविदा नियुक्ति पर कार्यरत रिटायर्ड अफसरों का बढ़ सकता है कार्यकाल, 5 साल तक के लिए नियुक्ति देने की तैयारी

संविदा नियुक्ति पर कार्यरत रिटायर्ड अफसरों का बढ़ सकता है कार्यकाल, 5 साल तक के लिए नियुक्ति देने की तैयारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : November 25, 2019/3:47 am IST

भोपाल: सरकार प्रदेश में संविदा नियुक्ति पर कार्यरत रिटायर्ड अधिकारियों के कार्यकाल को बढ़ाने का विचार कर रही है। सरकार ऐसे संविदा नियुक्ति पर कार्यरत रिटायर्ड अधिकारियों का कार्यकाल एक साल से बढ़ाकर 5 साल करना चाहती है। यानी अब शासन के प्रमुख सचिव समन्वय और विभागीय जांच आयुक्त पद पर रिटायर आईएएस और अपर सचिव, उपसचिव व अवर सचिव पद पर रिटायर अधिकारियों को पांच साल के लिए संविदा नियुक्ति मिल जाएगी। हालांकि अभी इस फैसले पर अंतिम मुहर लगनी बाकि है, लेकिन तैयारी जोरों पर है।

Read More: सुप्रीम कोर्ट में आज तय होगा महाराष्ट्र में भाजपा का भविष्य, सीएम देवेंद्र फड़णवीस पेश करेंगे समर्थन पत्र

मिली जानकारी के अनुसार साल 2016 से मध्यप्रदेश में पदोन्नति पर रोक लगी है। पिछले तीन साल में बिना पदोन्नति के ही मध्यप्रदेश शासन के लगभग 30 हजार कर्मचारी रिटायर हो चुके हैं। आगामी दो साल के भीतर 20 हजार कर्मचारी और रिटायर हो जाएंगे। इस स्थिति में जिस पद से अधिकारी रिटायर हुआ है, उस पद पर योग्य व्यक्ति न मिलने की स्थिति में एक साल के लिए सेवानिवृत्त अधिकारी को संविदा नियुक्ति देने का प्रावधान है।

Read More: संजय राउत का बड़ा बयान, कहा- अजित पवार को किया गया ब्लैकमेल, जल्द करूंगा खुलासा

प्रावधान के अनुसार इस पद के लिए योग्य अधिकारी या कर्मचारी पदोन्नित पा लेता है तो नियमित कर्मचारी से उस पद को भर दिया जाए, लेकिन इसके उलट संविदा पर जमें अफसरों की संविदा अवधि पूरी होने पर एक साल आगे बढ़ा दिया जाता है। 2020 के प्रस्तावित नियमों में संविदा नियुक्ति के लिए उम्र 65 साल से ज्यादा की जा सकती है।

Read More: 12-16 प्रतिशत बढ़ सकती है बिजली की दरें, 1.20 करोड़ उपभोक्ताओं को लग सकता है 440 वोल्ट का झटका

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/SprQyK2vkyA” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers