बेटियों के लिए कितना महफूज़ है भारत का दिल ? | how much safe daughters in mp

बेटियों के लिए कितना महफूज़ है भारत का दिल ?

बेटियों के लिए कितना महफूज़ है भारत का दिल ?

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:32 PM IST, Published Date : November 4, 2017/10:17 am IST

मध्यप्रदेश में लड़कियां कितनी सुरक्षित है और पुलिस कितनी मुस्तैद ये तो आपने देख ही लिया, आईए अब आपको दिखाते हैं प्रदेश की उस स्याह हकीकत के आंकड़े को जिसे देखकर आप खुद कहेंगे. क्या सेफ है भारत का दिल.

ये भी पढ़ें- मध्यप्रदेश में नााबालिग से रेप और हत्या के दो आरोपियों को सजा-ए-मौत

जब हमारी टीम कुछ लड़कियों से इस मुद्दे पर बात की तो उनकी आवाज़ केवल एक ही दर्द छुपा था वो है डर का. ये सिर्फ इन तीन लड़कियों की आवाज नहीं है. बल्कि इसमें भोपाल की हज़ारों लड़कियों का दर्द और गुस्सा शामिल है । राजधानी एक एजुकेशन हब के तौर पर जाना जाता है. यहां केवल प्रदेश की नहीं बल्कि देश भर से लड़कियां पढ़ने के लिए आती हैं । 

ये भी पढ़ें- भोपाल गैंगरेप में कब क्या हुआ ? जाने पूरी वारदात

भोपाल को चुनते वक्त इनकी ये सोच थी. कि ये एक सेफ शहर है. पर जिस तरह यहां 19 साल की एक लड़की गैंगरेप की शिकार बनी. उसके बाद ये शहर उन्हें डराने लगा है । इस झकझोरने वाली घटना ने तमाम पैरेंट्स भी नींद उड़ा दी है ।

ये भी पढ़ें- रिश्वत के फेर में उलझा मासूम दिव्यांग का पेंशनकार्ड 

किसी गांव, कस्बे या जंगल में नहीं बल्कि राजधानी में गैंग रेप का होना प्रदेश की सुरक्षा व्यवस्था पर सवालिया निशान खड़े करता है । मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ये दावा ज़रूर करते हैं कि महिला सुरक्षा के लिहाज से एमपी और राज्यों से बेहतर है .पर आंकड़े कुछ और ही कहते हैं ।

ये भी पढ़ें- भोपाल गैंगरेप पीड़िता की जुबानी वहशियत की कहानी

नेशनल क्राइम रिकॉर्ड्स ऑफ ब्यूरो की साल 2015 की रिपोर्ट कहती है कि देश में सबसे ज्यादा बलात्कार मध्यप्रदेश में हुए । साल 2015 में यहां रेप के 4391 मामले दर्ज किए गए. जबकि बहुत से मामले तो दर्ज भी नहीं हो पाते । 

महिलाओं के खिलाफ अपराधों के मामले में मध्यप्रदेश भले दूसरे राज्यों से नीचे हो पर रेप के मामले में आंकड़े डरावने वाले हैं और ट्रेक रिकॉर्ड बेहद खराब. ये है वो सच्चाई. जो दावों की धज्जी उड़ाती है और ये कहती है. मप्र में रहना है. तो डरकर रहो । 

 

नवीन कुमार सिंह, आईबीसी24, भोपाल

 
Flowers