हैट्रिक लेते ही आईसीसी ने ट्विटर पर शेयर की कुलदीप यादव की तस्वीर, बनाया कवर फोटो | ICC Make Cover photo of Kuldeep yadav after take hat trick agais West indies

हैट्रिक लेते ही आईसीसी ने ट्विटर पर शेयर की कुलदीप यादव की तस्वीर, बनाया कवर फोटो

हैट्रिक लेते ही आईसीसी ने ट्विटर पर शेयर की कुलदीप यादव की तस्वीर, बनाया कवर फोटो

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:50 PM IST, Published Date : December 19, 2019/6:39 am IST

नई दिल्ली: भारत और वेस्टइंडीज के ​बीच विशाखापट्टनम में बुधवार को खेले गए दूसरे एक दिवसीय मैच में भारत ने वेस्टइंडीज को 107 रनों से हरा दिया। लेकिन इस पूरे मैच में ऐतिहासिक पल 33वां ओवर रहा। दरअसल भारतीय टीम के स्पिनर कुलदीप यादव को कप्तान कोहली ने गेंदबाजी का जिम्मा दिया। इस ओवर में कुलदीप कैरेबियाई बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूटे और उन्होंने देखते ही देखते तीन बैट्समैन को पवेलियन भेज दिया। तीसरा विकेट लेते ही कुलदीप यादव भारतीय क्रिकेट इतिहास में वो पहले ऐसे गेंदबाज बन गए जिन्होंने वनडे क्रिकेट में दो हैट्रिक विकेट लिए हों। हैट्रिक लेने के बाद कुलदीप की तस्वीर आईसीसी ने अपने ट्विटर हैंडल पर न सिर्फ शेयर किया, बल्कि उनके फोटो को कवर पेज बनाया गया है। निश्चित ही किसी क्रिकेट खिलाड़ी के लिए ये बड़ी बात है कि उसकी तस्वीर आईसीसी के कवर पेज पर लगाई जाए।

Read More: एक और दुष्कर्म पीड़िता ने तोड़ा दम, आरोपियों ने रेप के बाद जलाया था जिंदा

बता दें कि वेस्टइंडीज की पारी के 33 वें कप्तान कोहली ने कुलदीप यादव को गेदबाजी का ​के लिए बुलाया। पहले तीन गेंद में तो कुलदीप कोई खास कमाल नहीं कर पाए, लेकिन चौथे गेंद में उनकी धार के सामने वे​स्टइंडीज के खिलाड़ी ढेर हो गए। कुलदीप ने 33 वें ओवर की चौथी गेंद पर उन्होंने शाई होप को 78 रन पर विराट के हाथों कैच आउट करवाया। इसके बाद पांचवीं गेंद पर उन्होंने कप्तान जेसन होल्डर को 11 रन पर रिषभ पंत के हाथों कैच आउट करवा दिया। फिर ओवर की आखिरी गेंद पर उन्होंने अल्जारी जोसेफ को अपना शिकार बनाया और शून्य पर केदार जाधव के हाथों कैच करवा दिया। इन तीन विकेट के साथ ही उन्होंने अपना हैट्रिक पूरा किया। कुलदीप यादव ने इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साल 2017 में हैट्रिक विकेट लिया था।

Read More: दिल्ली में नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन, 13 मेट्रो स्टेशन बंद, लाल किला पर धारा 144 लागू

Read More: गृहमंत्री अमित शाह को लेकर अक्षय कुमार ने कही ये बातें, बातों-बातों में दी ये सलाह

दो बार हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय
गौरतलब है कि वनडे मैच में हैट्रिक लेने वाले भारतीय गेंदबाजों की लिस्ट थोड़ी लंबी है, लेकिन दो बार हैट्रिक लेने वालों में सिर्फ कुलदीप यादव का नाम है। भारतीय टीम की ओर से चेतन शर्मा, कपिल देव व मो शमी वन मैचों में हैट्रिक ले चुके हैं। वहीं भारत की तरफ से टेस्ट में हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज हरभजन सिंह, इरफान पठान और जसप्रीत बुमराह हैं।

Read More: कुर्सी छोड़कर जज के छिपना पड़ा मेज के पीछे, वकीलों में मच गई अफरातफरी, जानिए ऐसा क्या हुआ कोर्ट रूम में

इन भारतीय गेंदबाजों के नाम दर्ज है हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड
1. साल 1987 में चेतन शर्मा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ नागपुर में हैट्रिक लिया था।
2. साल 1991 में कपील देव ने श्रीलंका के खिलाफ कोलकाता में हैट्रिक लिया था।
3. साल 2017 में कलदीप यादव ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोलकाता में हैट्रिक लिया था।
4. साल 2019 में मोहम्मद शमी ने अफगानिस्तान के खिलाफ साउथेम्प्टन में हैट्रिक लिया था।
5. साल 2019 में कलदीप यादव ने वेस्टइंडीज के के खिलाफ विशाखापट्टनम में हैट्रिक लिया है।

Read More: अवैध खनन के ​खिलाफ भाजपा की कमेटी पर पीसी शर्मा का पलटवार, कहा- माफियाओं के मास्टर माइंड हैं पूर्व सीएम के भाई, अध्यक्ष न बना देना