कम बारिश से निपटने के लिए प्रदेश सरकार ने शुरू की तैयारी, 20 जिलों में हुई सामान्य से कम बारिश | In order to deal with less rain, the state government has started preparations, less than normal rainfall in 20 districts

कम बारिश से निपटने के लिए प्रदेश सरकार ने शुरू की तैयारी, 20 जिलों में हुई सामान्य से कम बारिश

कम बारिश से निपटने के लिए प्रदेश सरकार ने शुरू की तैयारी, 20 जिलों में हुई सामान्य से कम बारिश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:35 PM IST, Published Date : July 26, 2019/12:37 am IST

रायपुर। प्रदेश में कम बारिश की स्थिति से निपटने के लिए राज्य सरकार ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कृषि और राजस्व विभाग के अधिकारियों को इसके लिए कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए मुख्यमंत्री ने मंत्रालय में कृषि और राजस्व विभाग के अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक में कम बारिश की स्थिति से निपटने की तैयारियों की समीक्षा की है।

ये भी पढ़ें: पंचायत सचिव ने फांसी लगाकर कर ली खुदकुशी, लंबी निलंबन अवधि के बाद हुई थी बहाली

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कम बारिश से निपटने के लिए कृषि और राजस्व विभाग के अधिकारियों को वैकल्पिक फसलों के लिए बीज और खाद की अग्रिम व्यवस्था करने, पशुओं के चारे की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। इस दौरान बैठक में गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू, नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया, सहकारिता मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, खाद्य मंत्री अमरजीत भगत कई लोग मौजूद थे।

ये भी पढ़ें: वित्त आयोग के अध्यक्ष ने खाया छत्तीसगढ़ी भाजी-भात, सीएम भूपेश बघेल के घर से आए भोजन 

मुख्यमंत्री ने बैठक में कहा कि पटवारियों के माध्यम से शत-प्रतिशत गिरदावरी का कार्य करा लिया जाए। पटवारी किसानों के खेत में जाकर गिरदावरी करें। पटवारी के साथ कृषि, राजस्व, पंचायत विभाग के मैदानी अमले के अधिकारी-कर्मचारी और किसानों को भी ले जाया जाए और उनके दस्तखत कराए कराकर फोटोग्राफ लिया जाए। इस दौरान बैठक में कृषि विभाग के अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश के सात जिलों सूरजपुर, कोरिया, गरियाबंद, धमतरी, बस्तर, नारायणपुर और कोण्डागांव में सामान्य बारिश दर्ज की गई है। शेष 20 जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई है।

 
Flowers