मायावती के भाई पर आयकर विभाग ने कसा शिकंजा, 400 करोड़ की बेनामी संपत्ति जब्त

 Edited By: Rupesh Sahu

Published on 18 Jul 2019 05:24 PM, Updated On 18 Jul 2019 05:24 PM

नई दिल्ली । इनकम टैक्स विभाग ने बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती के सगे भाई और भाभी का नोएडा स्थित तकरीबन 400 करोड़ रुपए कीमत का बेनामी प्लाट जब्त किया है । इनकम टैक्स विभाग के ऑफीशियल ऑर्डर के मुताबिक आनंद कुमार और उनकी पत्नी विचित्र लता के ''लाभकारी मालिकाना हक वाले सात एकड़ के भूखंड को जब्त करने का अस्थाई आदेश विभाग की दिल्ली स्थित बेनामी निषेध इकाई (बीपीयू) ने 16 जुलाई को जारी किया था।

ये भी पढ़ें- लोकसभा में केंद्र का जवाब- SC-ST को मिल रहा कहीं अधिक आरक्षण, OBC क...

बसपा प्रमुख मायावती ने हाल ही में आनंद कुमार को बहुजन समाज पार्टी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नियुक्त किया है। प्राप्त आदेश की प्रति के अनुसार बेनामी संपत्ति लेनदेन निषेध अधिनियम 1988 की धारा 24(3) के तहत आदेश जारी किया गया। आदेश के अनुसार जब्त की गई सम्पत्ति को आनंद कुमार और उनकी पत्नी की बेनामी समझा जाएगा जो कि 28,328.07 वर्ग मीटर या करीब सात एकड़ में स्थित है।

ये भी पढ़ें-दरिंदगी की शिकार 6 साल की मासूम के पूरे शरीर पर लगे टांके, शरीर के ...

जब्त की गई सम्पत्ति की कीमत तकरीबन 400 करोड़ रुपए है। भारतीय दंड संहिता के कानून के मुताबिक बेनामी अधिनियम का उल्लंघन करने वाले को सात साल कठोर कारावास और बेनामी सम्पत्ति के बाजार में कीमत का 25 प्रतिशत जुर्माने के तौर पर भी देना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें- पुलवामा हमले को लेकर एक बार फिर मोदी सरकार पर प्रहार, पूर्व गवर्नर ...

बता दें कि केंद्र सरकार ने 2016 में इस कानून का नोटिफिकेशन जारी किया था। इसके बाद आयकर विभाग ने एक नवंबर, 2016 से नए बेनामी लेनदेन (निषेध) संशोधन अधिनियम के तहत कार्रवाई शुरू की थी। आयकर विभाग देश में बेनामी अधिनियम को लागू करने वाला नोडल विभाग है।

ये भी पढ़ें- मोदी 2.0 शपथ से पहले नीतीश सरकार ने करवाई थी RSS सहित इन संगठनों की...

आयकर विभाग ने जानकारी दी है जिसके अनुसार मायावती के भाई आनंद कुमार की 1,300 करोड़ रुपये की संपत्ति की जांच चल रही है। इनकम टैक्स ने अपनी जांच रिपोर्ट में आरोप लगाया कि आनंद कुमार की संपत्ति में 2007 से 2014 तक करीब 18000 फीसदी की वृद्धि हुई है। उनकी संपत्ति 7.1 करोड़ रुपये से बढ़कर 1,300 करोड़ रुपये हो गई है। बता दें कि 12 कंपनियां आयकर विभाग की जांच के दायरे में है, जिसमें आनंद कुमार निदेशक हैं।

Web Title : Income Tax Department's action on Mayawati's brother 400 crore property seized

जरूर देखिये