नेपाल दौरे पर पहुंचे जिनपिंग, पूर्व प्रधानमंत्रियों ने किया सरकार को सतर्क | Jinping visits Nepal, former Prime Ministers alert government

नेपाल दौरे पर पहुंचे जिनपिंग, पूर्व प्रधानमंत्रियों ने किया सरकार को सतर्क

नेपाल दौरे पर पहुंचे जिनपिंग, पूर्व प्रधानमंत्रियों ने किया सरकार को सतर्क

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:56 PM IST, Published Date : October 13, 2019/9:34 am IST

नई दिल्ली। दो दिवसीय भारत दौरे के बाद चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग नेपाल दौरे पर पहुंच गए हैं। दोनों देशों के बीच कई समझौते होने वाले हैं। वहीं जिनपिंग के दौरे के साथ समझौतों के लेकर पूर्व प्रधानमंत्रियों ने सरकार को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं। पूर्व प्रधानमंत्रियों और अधिकारियों ने सरकार को अपने हित बीजिंग को नहीं बेचने और चीन के ऋणजाल में नहीं फंसने की सलाह दी।

पड़ें- कोबरा सांप हाथ में लेकर गरबा करने वाली तीन महिला के साथ पांच गिरफ्तार, वीडियो…

बताया जाता है कि शी जिनपिंग केरंग से काठमांडू के बीच तिब्बत रेलवे के विस्तार की घोषणा कर सकते हैं। सत्तारूढ़ नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (एनसीपी) के प्रवक्ता नारायण काजी श्रेष्ठ ने बताया कि प्राथमिक एजेंडा पूर्वी नेपाल में किमाथांका में सड़क निर्माण, मुस्टांग में कोराला सीमा प्वाइंट और 2015 में आए भूकंप में क्षतिग्रस्त हुए कोडारी और रासुवा राजमार्ग की मरम्मत है।

पढ़ें- पीएम मोदी की भतीजी से पर्स और मोबाइल छीनने वाला आरोपी गिरफ्तार, साम…

चीन ने नेपाल को अगले दो साल के दौरान 56 अरब नेपाली रुपये की मदद की घोषणा की। चिनफिंग की दो दिन की यात्रा के दौरान चीन और नेपाल के बीच प्रत्यर्पण संधि समेत कई समझौतों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है। इसमें काठमांडू और तिब्बत के बीच रेल सेवा शुरू करना भी शामिल है।

पढ़ें- महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए BJP ने जारी की स्टार …

समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक काठमांडू और तिब्बत के बीच रेल सेवा बहाल करने को लेकर भी दोनों देशों के बीच समझौता होगा। नेपाल चीन की महत्वाकांक्षी बेल्ट एंड रोड इनीशिएटिव में 2017 में शामिल हुआ था। यह रेल सेवा उसी का हिस्सा है। इसके अलावा चीन हाईवे, एयरपोर्ट और बिजली संयंत्रों के निर्माण और सुधार में भी नेपाल की मदद करेगा। हालांकि, अधिकारियों ने प्रत्यर्पण संधि को लेकर आशंका जताई है। अधिकारियों का कहना था कि इस संधि पर हस्ताक्षर किए जाने के आसार कम हैं। हालांकि, दोनों ही देशों ने इसे अपनी प्राथमिकता में रखा है।

पढ़ें- ‘प्रेमिका से बेवफाई कोई अपराध नहीं’, कोर्ट ने यह कहकर दुष्‍कर्म के …

जादू-टोने में फंसी पुलिस

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/MAhKxIBo9eU” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers