31 मार्च तक वापस कर दें BPL राशन कार्ड, जिनके पास है बाइक, टीवी और फ्रीज, इस राज्य की सरकार का फरमान | Karnataka governments new bpl parameters, Own TV or fridge or 2 wheelers Surrender BPL cards or face action

31 मार्च तक वापस कर दें BPL राशन कार्ड, जिनके पास है बाइक, टीवी और फ्रीज, इस राज्य की सरकार का फरमान

31 मार्च तक वापस कर दें BPL राशन कार्ड, जिनके पास है बाइक, टीवी और फ्रीज, इस राज्य की सरकार का फरमान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : February 15, 2021/4:55 pm IST

बेंगलुरू: प्रदेश के राशनकार्ड धारियों के लिए एक नई मुसीबत सामने आ गई है। दरअसल जिन राशन कार्ड धारकों के घर दो पहिया वाहन, टीवी, फ्रिज या पांच एकड़ से ज्यादा जमीन है उन्हें राशन कार्ड वापस करना होगा। ऐसा हम नहीं बल्कि सरकार के ही मंत्री ने ऐसा कहा है। उन्होंने ऐसे बीपीएल कार्डधारकों से 31 मार्च तक राशन कार्ड वापस करने का फरमान जारी किया है। साथ ही यह भी कहा है कि जो कार्ड वापस नहीं करेगा उन्हें कानूनी कार्रवाई का सामना करने के लिए तैयार होगा।

Read More: किसान नेता राकेश टिकैत ने ‘भगवान हनुमान’ को आंदोलन में घसीटा, कह दी ये बड़ी बात

दरअसल कर्नाटक के खाद्य और आपूर्ति मंत्री उमेश कट्टी ने बेलगावी में सोमवार को प्रेस कॉन्फेंस कर कहा कि बीपीएल (गरीबी रेखा से नीचे के लोगों के लिए) कार्ड रखने को लेकर कुछ मापदंड हैं। उनके पास पांच एकड़ से ज्यादा जमीन, मोरसाइकिल, टीवी या फ्रीज नहीं होने चाहिए। जो लोग इन मापदंडों पर खरा नहीं उतरते हैं उन्हें कार्ड वापस कर देना चाहिए अन्यथा उनके खिलाफ कार्रवाई होगी। मंत्री ने कहा कि सालाना 1.20 लाख रुपए से ज्यादा कमाने वालों को बीपीएल कार्ड का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए और इसे 31 मार्च के पहले वापस कर देना चाहिए।

Read More: नवा रायपुर में स्थापित होगा राष्ट्रीय स्तर का उच्च स्तरीय स्कूल, सीएम भूपेश बघेल ने किया 10 एकड़ जमीन देने का ऐलान

वहीं, दूसरी ओर कांग्रेस ने सरकार के इस फैसले को लेकर विरोध जताया है। कांग्रेस विधायक टी टी खादर ने कहा कि जब इन सामानों के लिए ब्याजमुक्त कर्ज का प्रस्ताव दिया जाएगा तो स्वाभाविक है कि लोग इसकी खरीदारी करेंगे। उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार का यह फैसला ‘जनविरोधी’ है और ‘बीपीएल कार्ड छीनने’ के बजाए और लाभार्थियों की पहचान पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

Read More: सीएम भूपेश बघेल ने प्रदेशवासियों को दी पंचमी और सरस्वती पूजा की बधाई

 

 
Flowers