किम जोंग के बदले सुर, कहा-ट्रंप से बात करने को तैयार लेकिन रूख बदले अमेरिका | kim jong un warns america donald trump new year north korea

किम जोंग के बदले सुर, कहा-ट्रंप से बात करने को तैयार लेकिन रूख बदले अमेरिका

किम जोंग के बदले सुर, कहा-ट्रंप से बात करने को तैयार लेकिन रूख बदले अमेरिका

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:01 PM IST, Published Date : January 1, 2019/11:24 am IST

नई दिल्ली। सिंगापुर में पिछले साल किम-ट्रंप की मुलाकात को पूरी दुनिया ने सराहा, लेकिन इस मुलाकात के बाद साल 2019 के पहले दिन जोंग के सुर बदल गए हैं। किम ने ट्रंप को साफ शब्दों में कह दिया है वह अमेरिका से बात करने को तैयार हैं, लेकिन उन्हें अपना रुख बदलना होगा।

पढ़ें- रूस में गैस विस्फोट से ढही 12 मंजिली इमारत, 4 लोगों की मौत, 70 से ज्यादा की त..

किम जोंग उन ने मंगलवार को कहा कि वह 2019 में भी अमेरिका के साथ एक समिट करने के लिए तैयार हैं, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि वह किसी दबाव में हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिका को हम पर दबाव बनाने वाले रुख में बदलाव करने की जरूरत है। कई तरह के सेंक्शन और दबाव बनाकर अमेरिका को नॉर्थ कोरिया के संयम का टेस्ट नहीं लेना चाहिए।

पढ़ें- नए साल ने न्यूजीलैंड में दी सबसे पहले दस्तक, आतिशबाजी के बीच लोगों …

किम जोंग का यह बयान उस समय आया है जब ट्रंप-किम की मुलाकात को पूरी दुनिया ने सराहा। जोंग के मुताबिक अभी भी हम अपनी मर्जी के फैसले लेने को तैयार हैं, अगर अमेरिका लगातार दबाव बनाता रहा तो इसमें किसी तरह की देरी नहीं होगी।

पढ़ें- दुनिया के सबसे बुजुर्ग योद्धा का 112 साल की उम्र में निधन, द्वितीय …

किम ने अपील की है कि अमेरिका और दक्षिण कोरिया को अब साझा सैन्य अभ्यास बंद कर देना चाहिए। किम जोंग उन ने कहा कि उन्होंने दक्षिण कोरिया के साथ भी अपने संबंधों को सुधारा है। वह दोनों देशों के बीच कई समिट भी कर चुके हैं। बता दें कि बीते साल 12 जून को डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन की मुलाकात सिंगापुर में हुई थी।