मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए विशेष अभियान का रविवार को अंतिम दिन, मतदान केंद्रों में चल रहे हैं शिविर | Last day of special campaign to add name in voter list on Sunday

मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए विशेष अभियान का रविवार को अंतिम दिन, मतदान केंद्रों में चल रहे हैं शिविर

मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए विशेष अभियान का रविवार को अंतिम दिन, मतदान केंद्रों में चल रहे हैं शिविर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:27 PM IST, Published Date : March 2, 2019/2:25 pm IST

रायपुर। नए मतदाताओं के नाम जुड़वाने, सूची से नाम विलोपन जैसी मतदाता सेवा के लिए प्रदेशभर में चलाए जा रहे विशेष अभियान का रविवार को अंतिम दिन है। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर चलाए जा रहे दो दिवसीय अभियान के तहत 03 मार्च 2019 रविवार को भी प्रदेश के सभी मतदान केंद्रों में शिविर लगेगा है। इसमें छूटे हुए पात्र मतदाताओं का पंजीकरण किया जाएगा। इस दौरान मतदाता सूची में किसी भी प्रकार के संशोधन अथवा सूची से नाम विलोपन के लिए भी आवेदन किया जा सकता है।

विशेष अभियान में ऐसे भारतीय नागरिक जिनकी उम्र 01 जनवरी 2019 को 18 वर्ष पूर्ण हो चुकी है तथा ऐसे भारतीय नागरिक जिनका नाम अभी तक किसी कारणवश मतदाता सूची में नहीं जुड़ा है, उन्हें दो दिवसीय इस विशेष अभियान में नाम जुड़वाने का यह अवसर उपलब्ध हो रहा है। ऐसे भारतीय नागरिक अपना नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिये फार्म-6 एवं संबंधित दस्तावेज की छायाप्रति लेकर संबंधित मतदान केंद्र जा सकते हैं।

इसी प्रकार मतदाता सूची में किसी त्रुटि जैसे नाम, सरनेम, आयु, लिंग, जन्म तिथि, फोटो या अन्य प्रकार की त्रुटि को सुधारने के लिए फार्म-8 एवं संबंधित दस्तावेज की छायाप्रति के आवेदन कर सकते हैं। वहीं मतदाता सूची से नाम विलोपन के लिये फार्म-7 एवं संबंधित दस्तावेज की छायाप्रति के साथ उपरोक्त तिथि को आयोजित विशेष शिविर में उपस्थित होकर आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं। आयोजित विशेष शिविर में मतदाता अपने मतदान केंद्र पर जाकर मतदाता सूची में अपने नाम का अवलोकन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : ED के सामने पेश हुई पूर्व सीईओ चंदा कोचर, भ्रष्टाचार का आरोप 

इसके अलावा मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय की वेबसाईट www.ceochhattisgarh.nic.in के माध्यम से मतदाता सूची में अपना देख सकते हैं। किसी भी प्रकार की जानकारी अथवा शिकायत के लिये राज्य सम्पर्क केंद्र रायपुर में स्थापित कॉल सेन्टर के टोल फ्री नंबर 1800-233-1-1950 और जिलों में स्थापित सम्पर्क केंद्र के टोल फ्री नंबर-1950 पर संपर्क कर सकते हैं। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने मतदाताओं से अपील की है, कि इस विशेष अभियान में अपने क्षेत्र के मतदान केन्द्र में पहुंच कर इस अवसर का सदुपयोग कर सकते हैं।

 
Flowers