IIT स्टूडेंट्स को 'मोदी मंत्र', वैश्वीकरण अहम लेकिन आत्मनिर्भरता भी उतनी ही जरूरी | 'Modi mantra' to IIT students, globalization is important but self-reliance is equally important

IIT स्टूडेंट्स को ‘मोदी मंत्र’, वैश्वीकरण अहम लेकिन आत्मनिर्भरता भी उतनी ही जरूरी

IIT स्टूडेंट्स को 'मोदी मंत्र', वैश्वीकरण अहम लेकिन आत्मनिर्भरता भी उतनी ही जरूरी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:10 PM IST, Published Date : November 7, 2020/6:49 am IST

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान के 51वें दीक्षांत समारोह में वर्चुअल कार्यक्रम के जरिए शामिल हुए। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कोरोनावायरस महामारी के बीच मौजूदा स्थिति में, प्रौद्योगिकी की अहम भूमिका है।

पढ़ें- रूस के राष्ट्रपति पुतिन दे सकते हैं इस्तीफा, 37 साल की गर्लफ्रेंड और बेटियों का है दबाव

महामारी की वजह से कई चीजों में बदलाव हो रहा है। कोविड-19 ने दुनिया को एक बात और सिखा दी है। वैश्वीकरण महत्वपूर्ण है लेकिन इसके साथ-साथ आत्मनिर्भरता भी उतना ही जरूरी है।

 

पीएम मोदी आगे कहा कि कोरोना का ये संकटकाल दुनिया में बहुत बड़े बदलाव लेकर आया है, पोस्ट कोविड दुनिया बहुत अलग होने जा रही है। और इसमें सबसे बड़ी भूमिका तकनीक की ही होगी।

पढ़ें- 11 नवंबर से सामूहिक हड़ताल पर रहेंगे संविदा चिकित्स…

आज देश में आपकी जरूरतों को, भविष्य की आवश्यकताओं को समझते हुए एक के बाद एक निर्णय लिये जा रहे हैं, पु​राने नियम बदले जा रहे हैं। मेरी ये सोच है कि पिछली शताब्दी के नियम-कानूनों से अगली शताब्दी का भविष्य तय नहीं हो सकता है।

पढ़ें- राजिम में 27 किसान अपने परिवार के साथ आज भूख हड़ताल…

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज भारत अपने युवाओं को कारोबार करने में सुगमता देने के लिए प्रतिबद्ध है ताकि ये युवा अपने नवाचार से करोड़ों देशवासियों के जीवन में परिवर्तन ला सके। देश आपको कारोबार की सुगमता देगा बस आप देशवासियों के जीवन सुगमता पर काम कीजिए।

पढ़ें- दिवाली-छठ में घर जाने में होगी सहूलियत, इस राज्य के लिए 13 स्पेशल ट्रेन चलाने का ऐलान

2 दिन पहले ही, बीपीओ सेक्टर के सुगमता के लिए भी एक बड़ा सुधार किया गया है। ऐसे प्रावधान जो टेक इंडस्ट्री को घर से काम या फिर किसी भी स्थान से काम करने जैसी सुविधाओं से रोकते थे, उनको भी हटा दिया गया है। ये देश के आईटी सेक्टर को वैश्विक बनाएगा और आप जैसे यंग टैलेंट को और ज्यादा मौके देगा।