राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान: 0 से 5 साल तक के बच्चों को आज पिलाई जाएगी पोलियो की खुराक | National Pulse Polio Campaign: Children from 0 to 5 years will be given polio supplements today

राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान: 0 से 5 साल तक के बच्चों को आज पिलाई जाएगी पोलियो की खुराक

राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान: 0 से 5 साल तक के बच्चों को आज पिलाई जाएगी पोलियो की खुराक

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:31 PM IST, Published Date : January 19, 2020/3:02 am IST

रायपुर। राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के तहत 19 जनवरी को जीरो से : वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। प्रदेश भर में इसके लिए 14,396 बूथ बनाए गए हैं। 19 जनवरी को पोलियो ड्रॉप पीने से छूट गए बच्चों को पल्स पोलियो अभियान के लिए गठित मोबाइल टीमें 20 और 21 जनवरी को घर-घर जाकर दवा पिलाएंगी।

ये भी पढ़ें: भारत रत्न सचिन तेदुंलकर ने छत्तीसगढ़ के दिव्यांग मड्डाराम को भेजा अनमोल गिफ्ट, पत्र में लिखा- खेल…

इस तीन दिवसीय अभियान के लिए 28,792 टीमें बनाई गई हैं। अभियान के दौरान प्रदेश के करीब 36 लाख बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। पल्स पोलियो अभियान को सफल बनाने स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी जिलों के सीएमएचओ, सिविल सर्जन तथा सह अधीक्षक जिला अस्पताल और जिला टीकाकरण अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

ये भी पढ़ें: सीएम भूपेश बघेल ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानी महादेव प्रसाद के स्वास…

 उच्च जोखिम वाले, कठिन व पहुंचविहीन, नियमित टीकाकरण व पिछले अभियानों में कम उपलब्धि वाले तथा सर्वाधिक पलायन वाले श्रमिक क्षेत्रों के लिए विशेष सूक्ष्म कार्ययोजना तैयार कर लक्षित सभी बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। 19 से 21 जनवरी तक तीन दिवसीय सघन पल्स पोलियो अभियान के दौरान मेलों, सामूहिक उत्सवों और प्रमुख रेलवे स्टेशनों में भी बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाने की व्यवस्था रहेगी।

ये भी पढ़ें: शहर में हर हाल में स्थापित किया जाएगा डिफेंस क्लस्टर, वित्त मंत्री …

नवजात तथा पांच वर्ष तक की आयु का कोई भी बच्चा पोलियो की दवा पीने से छूट न जाए, इसके लिए टीकाकरण दलों द्वारा घर-घर भ्रमण किया जाएगा। प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेज अस्पतालों, जिला चिकित्सालयों, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों और प्रसूति गृहों के मुख्य द्वार के पास पोलियो ड्रॉप पिलाने स्वास्थ्य विभाग की टीम तीनों दिन सवेरे आठ बजे से रात आठ बजे तक मौजूद रहेंगी। अभियान के प्रभावी संचालन के लिए दो हजार 879 पर्यवेक्षक भी तैनात किए गए हैं।

ये भी पढ़ें: स्वच्छता अभियान के नाम पर टॉयलेट घोटाला, कांग्रेस विधायक की मांग पर…

 
Flowers