कोविशील्ड, कोवैक्सीन और स्पूतनिक के नए दाम किए गए तय, 44 करोड़ टीकों का ऑर्डर, अब चुकानी पड़ेगी इतनी कीमत.. देखिए | New prices fixed for Covishield, Covaccine and Sputnik

कोविशील्ड, कोवैक्सीन और स्पूतनिक के नए दाम किए गए तय, 44 करोड़ टीकों का ऑर्डर, अब चुकानी पड़ेगी इतनी कीमत.. देखिए

कोविशील्ड, कोवैक्सीन और स्पूतनिक के नए दाम किए गए तय, 44 करोड़ टीकों का ऑर्डर, अब चुकानी पड़ेगी इतनी कीमत.. देखिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:10 PM IST, Published Date : June 9, 2021/5:48 am IST

नई दिल्ली। देश में कोरोना वैक्सीन की किल्लत के बीच केंद्र ने 44 करोड़ कोरोना टीकों के ऑर्डर दिए हैं। इनमें कोविशील्ड, कोवैक्सीन और स्पूतनिक के दाम भी तय कर दिए गए हैं।  अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय कोविड टीकाकरण कार्यक्रम के दिशा-निर्देशों में बदलाव की सोमवार को प्रधानमंत्री द्वारा घोषणा किए जाने के बाद केंद्र ने सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया को कोविशील्ड की 25 करोड़ खुराक तथा भारत बायोटेक को कोवैक्सीन की 19 करोड़ खुराकों के लिए ऑर्डर दिया है।

पढ़ें- सावधान!.. विदेशों में बैठे ठगों ने भारतीयों से की 250 करोड़ की ठगी, IB और रॉ तक पहुंचा मामला.. ऐसे बनाते थे शिकार

केंद्र सरकार ने निजी अस्पतालों के लिए वर्तमान में उपलब्ध टीकों का अधिकतम मूल्य तय कर दिया है। कोविशील्ड के एक खुराक की कीमत 780 रुपये, कोवैक्सीन की 1410 रुपये और स्पूतनिक-वी की खुराक की कीमत 1145 रुपये होगी। इसके साथ ही सरकार की तरफ से 44 करोड़ कोरोना टीकों के ऑर्डर भी दिए गए हैं।

पढ़ें- कस्‍टमर बने पुलिस जवान के सामने पेश कर दीं 20 से 24…

वैक्सीन     कंपनी प्राइस – जीएसटी-  सर्विस चार्ज –    कुल कीमत
कोवीशील्ड   600          30          150                780
कोवैक्सिन  1200         60           150                1410
स्पुतनिक-  V 948        47          150               1145

सरकार ने मंगलवार को कहा कि उसने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नई टीका नीति की घोषणा करने के बाद कोविड-19 रोधी टीकों-कोविशील्ड और कोवैक्सीन की 44 करोड़ खुराकों के लिए ऑर्डर दिया है। प्रधानमंत्री ने सोमवार को घोषणा की थी कि केंद्र राज्यों के खरीद कोटे को अपने हाथों में ले लेगा तथा 18 साल से अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिए राज्यों को टीके मुफ्त उपलब्ध कराए जाएंगे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि विनिर्माताओं द्वारा कोविड रोधी टीकों की इन 44 करोड़ खुराकों की आपूर्ति दिसंबर तक उपलब्ध कराई जाएगी जिसकी शुरुआत अब से हो रही है।

पढ़ें- फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को सरेआम एक शख…

इस संबंध में एक अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय कोविड टीकाकरण कार्यक्रम के दिशा-निर्देशों में बदलाव की सोमवार को प्रधानमंत्री द्वारा घोषणा किए जाने के बाद केंद्र ने सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया को कोविशील्ड की 25 करोड़ खुराक तथा भारत बायोटेक को कोवैक्सीन की 19 करोड़ खुराकों के लिए ऑर्डर दिया है।

पढ़ें- 7th pay commission, जुलाई से नया सैलरी स्ट्रक्चर, व…

उन्होंने कहा, “इसके अतिरिक्त, दोनों कोविड रोधी टीकों की खरीद के लिए 30 प्रतिशत अग्रिम राशि सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक को जारी कर दी गई है।’’ अधिकारी ने कहा कि केंद्र इस साल 16 जनवरी से “सरकार के समग्र दृष्टिकोण” के तहत प्रभावी टीकाकरण अभियान के लिए राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के प्रयासों का समर्थन कर रहा है।

पढ़ें- देह व्यापार के दलदल में घुस गई थीं ये बॉलीवुड एक्ट्…

150 रूपये से अधिक नहीं हो सकता सर्विस चार्ज: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि कोविड वैक्सीनेशन प्रोग्राम के लिए संशोधित गाइडलाइंस 8 जून को जारी की गयी है। सरकार ने कहा है कि प्राइवेट अस्पताल अधिकतम 150 रुपये सर्विस चार्ज के तौर पर सिंगल डोज का ले सकते हैं। राज्य सरकारें इन कीमतों पर निगरानी रख सकती है।

 

 
Flowers