अब 28 दिनों में ले सकते हैं कोविशील्ड की दूसरी डोज, विदेश में पढ़ने वाले या नौकरी करने वालों को छूट, सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन | Now in 28 days, you can take second dose of Kovishield, exemption for those studying abroad or working

अब 28 दिनों में ले सकते हैं कोविशील्ड की दूसरी डोज, विदेश में पढ़ने वाले या नौकरी करने वालों को छूट, सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन

अब 28 दिनों में ले सकते हैं कोविशील्ड की दूसरी डोज, विदेश में पढ़ने वाले या नौकरी करने वालों को छूट, सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : June 11, 2021/9:33 am IST

नई दिल्ली। देशभर में 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को टीका लगाया जा रहा है। इस बीच सरकार ने एक बार फिर टीकाकरण को लेकर नियमों में बदलाव किया है और अब कोविशील्ड के पहले और दूसरे डोज के बीच का अंतर कम कर दिया है।

पढ़ें- Supreme Court to Parambir Singh : सुप्रीम कोर्ट से 

विदेश जाने वालों को 28 दिन में मिलेगी दूसरी डोज
केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालयने गाइडलाइन जारी कर बताया है कि विदेश यात्रा पर जाने वालों के लिए कोविशील्ड पहले और दूसरे डोज का गैप कम किया गया है, जबकि आम परिस्थिति में लोगों को दूसरी डोज के लिए 84 दिन का इंतजार करना होगा।

पढ़ें- Yogi Adityanath meets PM Modi : यूपी में होने वाला

16 जनवरी को जब देश में कोरोना वैक्सीन लगाने की शुरुआत हुई थी, तब कोविशील्ड की 2 डोज के बीच अंतर 4-6 हफ्ते तय किया गया था। इसके बाद 22 मार्च को इसमें बदलाव किया गया और इसे बढ़ाकर 6-8 हफ्ते कर दिया गया। इसके बाद 13 मई को कोविशील्ड की 2 डोज के बीच अंतर को एक बार फिर बढ़ा दिया गया और इसे 12-16 हफ्ते कर दिया गया।

पढ़ें- तकरार के बीच पदभार! सियाराम साहू पिछड़ा वर्ग आयोग क…

इन लोगों को 28 दिन में मिलेगी कोविशील्ड की दूसरी डोज
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन के अनुसार, विदेश में पढ़ने और नौकरी करने वाले लोग 28 दिन बाद कोविशील्ड की दूसरी डोज ले सकते हैं।

पढ़ें- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात के बाद योगी ने उनका आभार व्यक्त किया

इसके अलावा टोक्यो में होने वाले अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक खेलों में भाग लेने वाले भारतीय दल के एथलीट, खिलाड़ी और सपोर्ट स्टाफ भी कोविशील्ड की दूसरी डोज 28 दिनों बाद ही लगवा सकते हैं।