खेल दिवस पर खेल मंत्री उमेश पटेल ने राज्य के खिलाड़ियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से की बातचीत, दी बधाई और शुभकामनाएं | On Sports Day, Sports Minister Umesh Patel interacted with players of the state through video conferencing

खेल दिवस पर खेल मंत्री उमेश पटेल ने राज्य के खिलाड़ियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से की बातचीत, दी बधाई और शुभकामनाएं

खेल दिवस पर खेल मंत्री उमेश पटेल ने राज्य के खिलाड़ियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से की बातचीत, दी बधाई और शुभकामनाएं

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : August 29, 2020/5:07 pm IST

रायपुर: खेल एवं युवा कल्याण मंत्री उमेश पटेल ने आज खेल दिवस पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य के ख्याति प्राप्त खिलाड़ियों एवं प्रशिक्षकों से बातचीत की। पटेल ने राज्य के सभी खिलाड़ियों और प्रशिक्षकों को खेल दिवस की बधाई और शुभकामनाएं दी।

Read More: ‘दंतेश्वरी माई’ के नाम से होगा जगदलपुर एयरपोर्ट का नामकरण, बस्तर के जनप्रतिनिधियों की मांग पर सीएम बघेल ने जताई सहमति

मंत्री पटेल ने कहा कि 29 अगस्त को हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद के जन्म दिवस को राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है। वर्तमान में कोरोना संक्रमण से उत्पन्न विषम परिस्थितियोें के कारण पूरे देश में खेल गतिविधियों के संचालन में अवरोध उत्पन्न हुआ है। देश के विभिन्न राज्यों में उत्कृष्ट खिलाड़ियों को दिए जाने वाले पुरस्कारों को भी स्थगित किया गया है। छत्तीसगढ़ में भी कोरोना संक्रमण के कारण सुरक्षा की दृष्टि से खेल दिवस पर आयोजित होने वाले पुरस्कार अलंकरण समारोह को स्थगित रखा गया है।

Read More: इन राशन कार्डधारियों को एक साथ मिलेगा दो माह का राशन, 31 अगस्त तक वितरण का निर्देश

पटेल ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने और खिलाड़ियों की प्रतिभा को निखारने के लिए अनेक कदम उठाएं है। राज्य में खेल प्राधिकरण का गठन भी किया गया है। इसके अलावा ‘वन स्टेट-वन गेम‘ के तहत केन्द्र सरकार द्वारा ऑलंम्पिक-2024 में तीरंदाजी में देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए प्रतिभाशाली तीरंदाज खिलाड़ियों को प्रशिक्षित कर उन्हें तैयार करने की जिम्मेदारी छत्तीसगढ़ राज्य को सौंपी गई है। इसके लिए प्रदेश सरकार द्वारा नैसर्गिक प्रतिभा वाले युवाओं का चयन कर उन्हें प्रशिक्षण देने की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। जशपुर में हॉकी के खेल को बढ़ावा देने के लिए एस्ट्रोटर्फ का काम चालू किया गया है। पाटन-मर्रा में स्टेेडियम का निर्माण किया जा रहा है। दुर्ग में जूडो एकेडमी की स्थापना की गई है। राज्य सरकार नारायणपुर में मलखम्भ को प्रोत्साहित करने के लिए वहां सुविधाएं उपलब्ध करा रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए राजीव युवा मितान क्लबों का गठन किया जा रहा है। गतवर्ष युवा महोत्सव के तहत ग्रामीण खेल प्रतिभाओं को एक नया मंच प्रदान किया गया। प्रदेश के खिलाड़ी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर छत्तीसगढ़ का नाम रोशन कर सके इस दिशा में विशेष पहल की जा रही है। कोविड-19 के कारण खेल गतिविधियां बंद हो गई है, इन्हें पुनः चालू करने के लिए खेल विभाग द्वारा रोडमेप तैयार कर लिया गया है।

Read More: JEE-NEET परीक्षा की डेट आगे बढ़ाने मंत्री अमजीत सिंह भगत ने सुप्रीम कोर्ट में दायर की पुनर्विचार याचिका

पटेल ने कहा कि राज्य के नागरिकों, कोरोना वारियर्स, जनप्रतिनिधियों और शासकीय सेवकों के सामूहिक प्रयासों से कोरोना को हराने में सफलता मिलेगी। सभी के प्रयासों से जल्द ही कोरोना वायरस के प्रभाव से छुटकारा मिलेगा। उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों को जो भी मदद की जरूरत होगी, उसे पूरा करने का प्रयास किया जाएगा। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में खेल विभाग के सचिव सिद्धार्थ कोमल सिंह परदेशी, संचालक श्वेता श्रीवास्तव सिन्हा सहित अनेक खिलाड़ी शामिल हुए।

Read More: मेडिकल बुलेटिन: छत्तीसगढ़ में आज 1157 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि, 8 संक्रमितों की मौत, 709 डिस्चार्ज

मंत्री पटेल को दुर्ग जिले की हॉकी खिलाड़ी पद्मश्री सबा अंजुम और राजनांदगांव की रेणुका यादव, रायपुर के बैडमिंटन खिलाड़ी ईशान भटनागर, बिलासपुर के तैराक शिवाक्ष साहू और तीरंदाज ईतवारी राज, बस्तर की नबी और नारायणपुर के मलखंभ खिलाड़ी मनोज ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वर्तमान में संचालित खेल गतिविधियों, प्रशिक्षण आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी। मंत्री पटेल ने अन्य खिलाड़ियों से भी दूरभाष पर चर्चा की। पटेल ने सभी खिलाड़ियों और बैडमिंटन के स्टेट प्लेयर ईशान भटनागर को नेशनल बैडमिंटन के लिए चयन होने पर बधाई और शुभकामनाएं दी।

Read More: ऋषिकेश के लक्ष्मण झूला में न्यूड वीडियो शूट कर रही थी विदेशी महिला, पुलिस ने किया गिरफ्तार

खेल दिवस पर आज 29 अगस्त को सरदार वल्लभ भाई पटेल अंतर्राष्ट्रीय हाकी स्टेडियम रायपुर स्थित खेल संचालनालय में खेल संचालक श्वेता श्रीवास्तव सिन्हा ने मेजर ध्यानचंद के चित्र पर माल्यार्पण किया। खेल संचालक ने सभी खिलाड़ियों, विभागीय अधिकारी-कर्मचारियों खेल दिवस की बधाई और शुभकामनाएं दी। भारतीय हॉकी को शिखर पर पहुंचाने वाले मेजर ध्यानचंद के योगदान को याद किया गया। उन्होंने सभी को कोरोना महामारी से सतर्कता बरतने की भी अपील की।

Read More: अनलॉक4: अब एक राज्य से दूसरे राज्य आने-जाने पर नहीं होगी पास की जरूरत, गृह मंत्रालय ने दी छूट

 
Flowers