भारत से व्यापार खत्म करने पर बोले पाकिस्तानी नागरिक, क्या हम 'घास' खाएं? | Pakistani citizens on ending trade with India, should we eat 'grass'?

भारत से व्यापार खत्म करने पर बोले पाकिस्तानी नागरिक, क्या हम ‘घास’ खाएं?

भारत से व्यापार खत्म करने पर बोले पाकिस्तानी नागरिक, क्या हम 'घास' खाएं?

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:39 PM IST, Published Date : August 11, 2019/12:23 pm IST

नईदिल्ली। भारत से व्यापारिक रिश्ते खत्म करने के बाद पाकिस्तान की हालत दिनोंदिन खराब होते जा रही है। कश्मीर से धारा 370 हटाने के बाद बौखलाए पाकिस्तान ने अपने ही पैर में कुल्हाड़ी मार ली है। भारत से व्यापार पर रोक लगाने के बाद वहां के लोग ही परेशान नजर आ रहे हैं। सामने ईद का त्योहार है ऐसे में पाकिस्तान सरकार अपने ही नागरिकों के निशाने पर आ गई है।

read more : BJP प्रदेशाध्यक्ष ने साधा कांग्रेस पर निशाना, कहा- सत्ता और पार्टी छोड़ना नहीं चाहता गांधी परिवार

स्थानीय पाकिस्तानी लोगों का ऐसा मत है कि भारत के साथ व्यापार पर रोक से उनके लिए इस बार की ईद भी मुश्किल होने जा रही है। दरअसल इन लोगों का मानना है कि भारत से खाने के सामानों का आयात बंद होने के बाद पाकिस्तानी लोगों पर महंगाई की मार पड़ेगी। बता दें कि पाकिस्तान प्याज, टमाटर और केमिकल्स सहित रोजमर्रा की जिंदगी में जरूरी कई चीजों के आयात के लिए भारत पर निर्भर रहा है। इसलिए पाकिस्तानी लोग भारत के साथ व्यापार पर रोक के पाकिस्तान सरकार के फैसले के साथ नहीं दिख रहे हैं।

read more : सरोज पाण्डेय ने कहा, इस ऐतिहा​सिक सत्र में मोदी ने तुष्टीकरण की राजनीति को किनारे रखकर तीन तलाक बिल लाया..370 हटाया

स्थानीय प्याज विक्रेता पाकिस्तान सरकार के फैसले से काफी परेशान दिखा जिसने कहा कि हम सब्जियों और प्याज के लिए भारत पर निर्भर थे, जो ईद पर खाना बनाने के लिए काफी जरूरी हैं। निश्चित तौर पर प्याज और बाकी सब (सब्जियों) की कीमतें और बढ़ेंगी। उन्होने सवाल करते हुए कहा कि इमरान क्या चाहते हैं, हम क्या खाएं? घास?’’

read more : सीएम कमलनाथ का ट्वीट, देश के प्रथम प्रधानमंत्री को ‘अपराधी’ कहना आपत्तिजनक व निंदनीय

सरकार के फैसले पर एक पाकिस्तानी गृहणी महिला ने कहा, ”पहले से ही हमारी रसोई पर बढ़ती महंगाई की मार पड़ रही थी। कमाई में कोई बढ़ोतरी नहीं है, लेकिन दूध, सब्जियां और मीट, सब कुछ महंगा हो गया है। अब व्यापार पर रोक से रसोई के चीजों की कीमतें और बढ़ेंगी। लेकिन पता नही हम इससे कैसे निपटेंगे।”

read more : मुशर्रफ के रिश्तेदार के यहां मीका ने दी परफॉर्मेंस, सोशल मीडिया में जमकर किरकिरी.. देखिए

वहीं एक बैंकर ने कहा कि यह वाकई फीकी ईद होने जा रही है। ईद के बाद शादी के सीजन पर भी भारत से व्यापार पर रोक का बुरा असर पड़ेगा। मुझे समझ नहीं आता कि सरकार ने भारत के साथ व्यापारिक संबंध तोड़ते हुए क्या सोचा था।

<iframe width=”658″ height=”370″ src=”https://www.youtube.com/embed/XyE1dzHBHdA” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers