निर्भया के गुनाहगारों को फांसी देने की तैयारी, डमी बनाकर किया जा रहा अभ्यास, फंदा बनाने ली गई गले की नाप | Preparations to hang Nirbhaya's criminals, practice being made by dummy, throat measure taken to make a noose

निर्भया के गुनाहगारों को फांसी देने की तैयारी, डमी बनाकर किया जा रहा अभ्यास, फंदा बनाने ली गई गले की नाप

निर्भया के गुनाहगारों को फांसी देने की तैयारी, डमी बनाकर किया जा रहा अभ्यास, फंदा बनाने ली गई गले की नाप

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:28 PM IST, Published Date : January 13, 2020/8:30 am IST

नईदिल्ली। निर्भया के गुनाहगारों को फांसी देने की तैयारियां जोरों पर हैं। इसी कड़ी में तिहाड़ केंद्रीय कारागार में रविवार को डमी के साथ फांसी देने का अभ्यास किया। दो जगहों पर तैयार की गई चार तख्ती पर अब तक तीन बार डमी से अभ्यास किया जा चुका है और इसकी रिपोर्ट भी उच्चाधिकारियों को भेजा गया है।

ये भी पढ़ें: 10वीं पास युवाओं के लिए यहां निकली 6000 से अधिक पदों पर भर्ती, नहीं देनी होगी…

जेल सूत्रों का कहना है कि रिपोर्ट में अगर फांसी घर में किसी तरह की मरम्मत का काम करवाने की बात आती है तो इससे लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को इससे सूचित किया जाएगा। सूत्रों के अनुसार जेल नंबर तीन में अलग-अलग जगहों पर बने चार तख्ती पर इसका ट्रायल किया गया। ट्रायल शुरू होने से पहले चारों दोषियों के वजन के हिसाब से चार डमी तैयार किए गए।

ये भी पढ़ें: सरकार का बड़ा फैसला, पुलिस आयुक्त प्रणाली लागू करने के प्रस्ताव पर …

ईंट का गर्दन और बोरी में रेत और पत्थर भरकर डमी तैयार किया गया। उसके बाद जिस रस्सी से दोषियों को फांसी दी जाएगी। उस रस्सी का इस्तेमाल फंदे के तौर पर किया गया। डमी को करीब एक घंटे तक लटकाए रखा गया। जेल सूत्रों का कहना है कि ट्रायल के दौरान किसी तरह की कोई मुश्किल सामने नहीं आई।

ये भी पढ़ें: आतंकियों के साथ पकड़े गए डीएसपी के बीच इतने में हुई थी डील, सुरक्षि…

बता दें कि डेथ वारंट जारी होने के बाद जेल मैनुअल के मुताबिक सारी प्रक्रिया होती है। जिसमें सबसे अहम फांसी का ट्रायल करना होता है। इसमें एक एक बारिकियों को देखा जाता है। जिससे कि फांसी के समय किसी भी तरह की कोई समस्या न हो सके। गौरतलब है कि तिहाड़ जेल में अफजल को फांसी देने के दौरान ट्रायल करने पर रस्सी कई बार टूट गई थी।

ये भी पढ़ें: पूर्व सांसद के बिगड़े बोल, ‘योगी मेरे राज्य में होते तो मैं सीने मे…

वहीं शनिवार को जेल प्रशासन ने चारों दोषियों के गले का नाप लिया। साइज के हिसाब से जेल प्रशासन फांसी का फंदा तैयार करेगा। इस दौरान चारों दोषियों की लंबाई मापी गई और वजन भी लिया गया। पूरी प्रक्रिया के दौरान चारों गुनहगार फूट-फूट कर रो रहे थे।

ये भी पढ़ें: देर रात भाजपा कार्यालय में लगी भीषण आग, जलकर खाक हो गए कई अहम दस्ता…