प्रधानमंत्री जो राम नगरी पहुंचकर भी नहीं कर सके रामलला के दर्शन, 70 साल के इतिहास में मोदी देश के पहले पीएम.. | Prime Minister who could not see Ramlala even after reaching Ayodhya

प्रधानमंत्री जो राम नगरी पहुंचकर भी नहीं कर सके रामलला के दर्शन, 70 साल के इतिहास में मोदी देश के पहले पीएम..

प्रधानमंत्री जो राम नगरी पहुंचकर भी नहीं कर सके रामलला के दर्शन, 70 साल के इतिहास में मोदी देश के पहले पीएम..

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : August 6, 2020/3:53 am IST

नई दिल्ली। 70 साल के इतिहास में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के पहले प्रधानमंत्री हैं जिन्होंने रामलला और हनुमानगढ़ी मंदिर में दर्शन का लाभ उठाए हैं। इससे पहले के प्रधानमंत्री अयोध्या तो जाते थे, लेकिन इन सभी ने रामजन्मभूमि से दूरी बनाए रखी थी। इसकी एक वजह ये भी थी कि उस समय ये मामला अदालत में चल रहा था। 

पढ़ें- भारत को अटैक ड्रोन, 1000 पौंड के बम देगा अमेरिका, चीन की बढ़ी टेंशन

अटल बिहारी वाजपेयी भी जीते जी रामलला और बजरंगबली का दर्शन-पूजन अयोध्या में नहीं कर सके। साल 2003 में मंदिर आंदोलन के प्रमुख चेहरा रहे रामचंद्रदास परमहंस के निधन पर वह अयोध्या आए थे। सरयू के तट पर उन्होंने परमहंस को श्रद्धांजलि देते हुए कहा था कि राममंदिर का सपना अवश्य पूरा होगा।

पढ़ें- ‘बाबरी मस्जिद थी और हमेशा रहेगी’, भूमिपूजन से पहले ओवैसी का बड़ा बय…

देश की आजादी के बाद पहली बार प्रधानमंत्री बनने पर इंदिरा गांधी ने 1966 में अयोध्या का दौरा किया था। अयोध्या में नया घाट पर बने सरयू पुल का लोकार्पण करने इंदिरा गांधी अयोध्या पहुंची थीं। इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के बाद वो वापस लौट आईं थीं। इसके बाद दूसरी बार 1979 में इंदिरा गांधी का अयोध्या दौरा हुआ था, तब उन्होंने हनुमानगढ़ी जाकर बजरंगबली का दर्शन कर, पूजा अर्चना की थी।

पढ़ें- UPSC की सिविल सेवा परीक्षा में राहुल मोदी का 420वां रैंक, सोशल मीडि…

इसके बाद तीसरी बार इंदिरा गांधी 1975 में अयोध्या में आचार्य नरेंद्रदेव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय का शिलान्यास करने गई थीं। उन्होंने विश्वविद्यालय के कार्यक्रम में हिस्सा लिया और वापस दिल्ली लौट आई थी। इन तीनों दौरे में इंदिरा गांधी ने रामलला के जन्मभूमि से दूरी बनाए रखी थी।

पढ़ें- उमर अब्दुल्ला ने ट्विटर पर निकाली भड़ास, कहा- भाजपा के लोग जश्न मना

माना जाता है कि अयोध्या से चुनाव प्रचार शुरू करने और रामराज्य की घोषणा के पीछे राजीव गांधी की मंशा राजनीतिक लाभ लेने की थी। इसके बाद विपक्ष में रहते हुए राजीव गांधी 1990 में सद्भावना यात्रा के दौरान अयोध्या आए, लेकिन रामलला का दर्शन-पूजन नहीं किया था। हालांकि साल 2016 में राहुल गांधी और 2019 प्रियंका वाड्रा ने यहां आने पर हनुमानगढ़ी जाकर बजरंगबली का दर्शन पूजन किया था।

पढ़ें- बारिश और तेज हवाओं ने मुंबई में मचाई तबाही, नदियों में तब्दील हुए क…

राजीव गांधी ने प्रधानमंत्री रहते दो बार और पूर्व प्रधानमंत्री के रूप में एक बार अयोध्या का दौरा किया। राजीव गांधी के प्रधानमंत्री रहते 1986 में बाबरी मस्जिद का ताला खुला और 1989 में राम मंदिर का शिलान्यास किया गया। 1984 में राजीव गांधी ने अयोध्या में चुनावी जनसभा को संबोधित किया था। इसके बाद 1989 के लोकसभा चुनाव में राजीव गांधी ने अयोध्या से अपने चुनावी अभियान का आगाज किया था।

 

 
Flowers