क्या सच में बंद हो जाएगा 2,000 का नोट? RBI चुपचाप ले रहा वापस, जानिए इसके पीछे की ये बड़ी वजह | Really it will be closed of 2000 note, RBI reduces circulation

क्या सच में बंद हो जाएगा 2,000 का नोट? RBI चुपचाप ले रहा वापस, जानिए इसके पीछे की ये बड़ी वजह

क्या सच में बंद हो जाएगा 2,000 का नोट? RBI चुपचाप ले रहा वापस, जानिए इसके पीछे की ये बड़ी वजह

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:40 PM IST, Published Date : February 13, 2020/8:05 am IST

नई दिल्ली। 2,000 नोटों को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। बाजार में 2,000 रुपये के नोटों के सर्कुलेशन को भारतीय रिजर्व बैंक धीरे-धीरे कम करने की कोशिश कर रही है। आरबीआई ने कहा है कि अगर भविष्य में 2,000 के नोट बंद कर दिए जाएंगे तो लोगों को परेशानी नहीं होगी।

Read More News: पूड़ी सब्जी खाने के बाद बच्चों को आने लगे चक्कर, एक दर्जन से ज्यादा अस्पताल म…

बता दें कि देश के एक बड़े सरकारी बैंक ने 2,000 रुपये की नोटों को ब्रांचों से वापस लेना शुरू कर दिया है। वापस लेने के बाद आरबीआई के करेंसी चेस्ट में जमा कराया जा रहा है। एक रिपोर्ट में यह कहा गया है कि 2,000 रुपये की नोट को निकालने वाली रैक को रिप्लेस कर दें।

Read More News: हाफिज सईद को जेल पाकिस्तान का पैंतरा, ब्लैक लिस्टेड होनेे से बचना ह…

इस बीच सवाल यह है कि आखिर आरबीआई 2,000 रुपये के नोटों को चुपचाप वापस क्यों ले रहा है। इस पर बैंक अधिकारियों का कहना है कि 2,000 रुपये के नोट वापस लिए जाने के पीछे सिर्फ नकली नोटों से निपटना ही नहीं है।

Read More News: राजनीतिक पार्टियों को SC का निर्देश, 48 घंटे के भीतर वेबसाइट पर अपल…

लोगों ने यह महसूस किया है कि बैंक और एटीएम से भी दो हजार के नोट नहीं मिल रहे हैं। ऐसे में अब लोगों के मन यह बात आना लाजमी है कि क्या सच में सरकार फिर से नोटबंदी करने का ऐलान करने वाली है। हालांकि इन खबरों के बीच बैंक ने ये जरूर कहा है कि अगर भविष्य में 2,000 के नोट बंद किए जाएंगे तो लोगों को परेशानी नहीं होगी।

Read More News: रेलवे फुटओवरब्रिज हादसा मामला, राज्य सरकार ने मुआवजे का किया ऐलान,

आपको यह भी बता दें कि इन नोटों की जमाखोरी भी देखने को मिल रही है। ऐसे में आरबीआई अब इन्हें धीरे-धीरे सर्कुलेशन से ही हटाने की कोशिश कर रहा है। फिलहाल आम लोगों के किसी प्रकार की चिंता की बात नहीं है।

Read More News: इंजीनियरिंग कॉलेज में शराब के लिए पैसे नहीं देने पर हुआ विवाद, एक छ…