आनलॉक 1.0 में खुलने वाले हैं धार्मिक स्थल, कोरोना से बचाव के लिए इन 4 बातों का जरूर रखें ध्यान | Religious places to be opened in online 1.0! Keep these 4 things in mind to avoid corona

आनलॉक 1.0 में खुलने वाले हैं धार्मिक स्थल, कोरोना से बचाव के लिए इन 4 बातों का जरूर रखें ध्यान

आनलॉक 1.0 में खुलने वाले हैं धार्मिक स्थल, कोरोना से बचाव के लिए इन 4 बातों का जरूर रखें ध्यान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:10 PM IST, Published Date : June 4, 2020/10:37 am IST

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने देशभर में 30 जून तक अनलॉक का ऐलान किया है। वहीं अनलॉक के पहले चरण में 8 जून से सभी धार्मिक स्थल को खोल दिए जाएंगे। हालांकि इस पर राज्य सरकार की अनुमति जरूरी है। वहीं दूसरी ओर कोरोना से बचाव के लिए मंदिरों की तरफ से सुरक्षा के उपाए किए जा रहे हैं।

Read More News: सुरक्षा उपायों के साथ 8 जून से यूनिवर्सिटी में शुरु होगा कामकाज, कुलपति ने जारी किए निर्देश

यहां दर्शनार्थियों को कोरोना से बचने के लिए महत्वपूर्ण बातों की जानकारी होनी चाहिए। जैसा कि केंद्र सरकार ने आम लोगों के लिए जारी किया हैं। मंदिर में दर्शन के लिए जा रहे हैं तो इन खास बातों पर जरूर ध्यान दें।

पहली बात यह कि मूर्तियों को ना छुएं। बता दें कि धार्मिक स्थल खोलने की अनुमति केंद्र सरकार से मिलने के बाद मंदिरों में कोरोना से बचाव के लिए सुरक्षा के उपाए किए गए हैं। वहीं मंदिर में भक्त परिसर में कोई भी सतह छून नहीं सकते। दर्शनार्थी मूर्तियों को भी ना छुएं और ना ही मूर्तियों को भोग लगाएं। भगवान के दर्शन कर सुरक्षित तरीके से घर वापस आने की कोशिश करें।

Read More News: लॉकडाउन के दौरान इन अभिनेताओं ने दुनिया को कह दिया अलविदा.. देखिए

दूसरी बात यह कि दर्शाना​र्थी एक दूसरे से दूरी बनाए रखें। मंदिर प्रशासन की तरफ से सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखने की तैयारी है लेकिन आपको खुद भी इसका ध्यान रखना है।

तीसरी जरूरी बात यह है कि घर से बाहर निकलते समय मास्क जरूर लगाएं। मंदिरों में भीड़भाड़ होना आम बात है ऐसे में खुद के साथ-साथ दूसरों की सुरक्षा के लिए पहली जिम्मेदारी मास्क लगाना है। मास्क लगाने से आप कोरोना के संक्रमण से दूर रह सकते हैं।

Read More News: प्रदेश के कई जिलों में निसर्ग तूफान का असर, भारी बारिश से खरीदी केंद्र में रखा हजारों क्विंटल अनाज 

चौथी जरूरी बात यह है कि कोरोना से बचाव के लिए बार-बार हाथों को धोए। मंदिर में प्रवेश के पहले सैनिटाइजर से हाथों को अच्छे से साफ करें और घर आने के बाद हाथों को साबुन से अच्छी तरह धोएं।

Read More News: वर्चुअल सम्मेलन में ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने की भारत की सराहना, पीएम मोदी ने दिया भारत आने का