शेयर बाजार में हाहाकार, 5 लाख करोड़ स्वाहा, भारी गिरावट के साथ बंद हुआ शेयर बाजार

 Edited By: Anil Kumar Shukla

Published on 08 Jul 2019 05:43 PM, Updated On 08 Jul 2019 05:43 PM

मुंबई। शुक्रवार को बजट पेश होने के बाद से शेयर बाजार में ​लगातार गिरावट जारी है। जिसके कारण शेयरों में निवेश करने वालों की संपत्ति में 5 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की चपत लग चुकी है। कारोबार बंद होने के समय सेंसेक्स 792.82 अंक का गोता लगाकर 38,720.57 पर बंद हुआ। वहीं एनएसई निफ्टी 252.55 अंक की भारी गिरावट के साथ 11,558.60 अंक पर बंद हुआ।

read more : जब जूता मोजा उतारकर खेत में कलेक्टर साहब हल से करने लगे जुताई, फिर ​किसान से मांगा मेहनताना

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) में लिस्टेड सभी कंपनियों का बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैपिटलाइजेशन या मार्केट कैप) सोमवार को 153.58 लाख करोड़ से घटकर 148.43 लाख करोड़ रुपये हो गया। धनाढ्य वर्ग पर इनकम टैक्स सरचार्ज बढ़ाने के बजट प्रस्ताव से 2 हजार विदेशी फंड्स प्रभावित हुए हैं। सोमवार को कारोबारी अवधि के पूर्वार्ध में सेंसेक्स के बड़े शेयरों में शामिल एचडीएफसी बैंक, लार्सन ऐंड टुब्रो (एलऐंडटी), आईसीआईसीआई बैंक, एसबीआई, बजाज फाइनैंस, कोटक महिंद्रा बैंक और ऐक्सिस बैंक में मिलाजुला कर 400 अंकों की गिरावट आ गई।

read more : बाइक चोरी के आरोप से परेशान युवक ने की आत्मदाह की कोशिश, एसपी ऑफिस में खुद पर पेट्रोल डालकर लगाई आग

एक्सपर्टस का कहना है कि 'बजट में कुछ था नहीं और मार्केट को उससे कुछ फर्क नहीं पड़ा, लेकिन जब कुछ बदलावों के कारण विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआईज) के लिए लॉन्ग टर्म कैपिटल गेंस टैक्स बढ़ गया तो मार्केट को यह रास नहीं आया। बायबैक टैक्स और कुछ वर्षों के बाद पब्लिक शेयर होल्डिंग्स बढ़ाने की योजना ने भी निवेशकों का मूड खराब कर दिया।'

Web Title : Stock market closed with losses, 5 lakh crores, stock market closed with heavy declines

जरूर देखिये