ISRO की बड़ी उड़ान, रीसैट-2बीआर1 सैटेलाइट की सफल लॉन्चिंग, भारतीय सीमाओं पर रहेगी तीसरी आंख की नजर | successful launch of RISAT-2 BR1 satellite by ISRO

ISRO की बड़ी उड़ान, रीसैट-2बीआर1 सैटेलाइट की सफल लॉन्चिंग, भारतीय सीमाओं पर रहेगी तीसरी आंख की नजर

ISRO की बड़ी उड़ान, रीसैट-2बीआर1 सैटेलाइट की सफल लॉन्चिंग, भारतीय सीमाओं पर रहेगी तीसरी आंख की नजर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:59 PM IST, Published Date : December 11, 2019/11:02 am IST

नई दिल्ली। भारत ने अंतरिक्ष की उड़ान में एक और कामयाबी हासिल की है। श्री हरी कोटा अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र से सैटेलाइट रीसैट-2बीआर1 की सफल लॉन्चिंग की गई। इसरो ने दोपहर 3.25 मिनट पर इसे लॉन्च किया है। सैटेलाइट के जरिए देश की सीमाओं में निगरानी आसानी होगी। दुश्मन देशों की हर गतिविधियों पर सैटेलाइट नजर रखेगा।

ये भी पढ़ें- मोदी-शाह पर संजय राउत का तंज, कहा- आप जिस स्कूल में पढ़ते हैं हम वहां के हेड ..

सैटेलाइट की एक और खासियत है, कि ये रात हो या खराब मौसम, इसकी भेजी गई तस्वीरें बिल्कुल साफ और स्प्ष्ट रहेंगी। रीसैट-2बीआर1 की लॉन्चिंग के साथ ही इसरों ने एक और उपलब्धि हासिल की है। इसरो ने 20 सालों में 33 देशों के 319 सैटेलाइट छोड़े हैं। साल 1999 से लेकर इसरो ने 310 विदेशी सैटेलाइट अंतरिक्ष भेजे हैं।

ये भी पढ़ें-  पूर्व आईएएस अफसर ने लिखा अमित शाह को खत, बोले- नहीं दूंगा NRC की जा…

ऐसे करेगा काम-

रीसैट-2बीआर1 दिन और रात दोनों समय भारतीय सीमाओं की हर गतिविधि पर बारीकी से नजर रखेगा। माइक्रोवेव फ्रिक्वेंसी पर काम करने वाले इस सैटेलाइट को रडार इमेजिंग सैटेलाइट भी कहते हैं।

ये भी पढ़ें- CAB पर शिवसेना का बयान, वोट बैंक की राजनीति सही नहीं

रीसैट-2बीआप1 सैटेलाइट को पीएसएलवी-सी48 क्यूएल रॉकेट के जरिए श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर के लॉन्च पैड नंबर एक से अंतरिक्ष में लॉन्च किया गया। 628 किलोग्राम वजनी सैटेलाइट को पृथ्वी से 576 किलोमीटर ऊपर की कक्षा में स्थापित किया जाएगा. इसे स्थापित होने में करीब 21 मिनट लगेंगे।

ये भी पढ़ें- 4 साल की उम्र से रेप, 10वीं कक्षा तक 4 बार अबॉर्शन, 40 साल की महिला..

यूथ कांग्रेस प्रवक्ताओं की सूची