कुलपति को भाती है साइकिल की सवारी, यूनिवर्सिटी के साथ शहर के लिए बने मिसाल | The Vice Chancellor appreciates bicycle ride For the city with examples of the university

कुलपति को भाती है साइकिल की सवारी, यूनिवर्सिटी के साथ शहर के लिए बने मिसाल

कुलपति को भाती है साइकिल की सवारी, यूनिवर्सिटी के साथ शहर के लिए बने मिसाल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : March 7, 2019/4:09 pm IST

जबलपुर । ऊंचे ओहदे पर बैठे लोगों को महंगी और आलिशान गाड़ियों में घूमना ही भाता है,लेकिन किसी संभागस्तरीय यूनिवर्सिटी का कुलपति साइकिल की सवारी करे तो अचरज होता है। पर्यावरण के बिगड़ते संतुलन और प्रकृति के प्रति प्रेम ने जबलपुर के रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के कुलपति को साइकिल की सवारी करने मजबूर कर दिया है। कुलपति जैसे ओहदे पर काबिज एक शिक्षाविद को साइकिल से सैर करते जो भी देखता है वह चौंके बगैर नहीं रहता। पिछले लंबे समय से कुलपति अपने निवास से विश्वविद्यालय आने जाने के लिए साइकिल का ही उपयोग करते आ रहे हैं। कुलपति की सुरक्षा में तैनात गनमैन भी उनके साथ साइकिल से ही चलता है।

ये भी पढ़ें- डॉ पंकज लक्ष्मण जानी होंगे महर्षि पाणिनि संस्कृत विवि उज्जैन के नए …

रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ कपिलदेव मिश्र की इस पहल का हर कोई कायल है। प्रोफेसर के तौर पर करियर शुरू करने वाले डॉ कपिलदेव मिश्र छात्रों का भविष्य बनाने के साथ समाज को प्रकृति के संरक्षण का भी संदेश दे रहे हैं। कुलपति कपिल देव मिश्र की माने तो आसपास के कामों के लिए हो सके तो सभी को साइकिल का इस्तेमाल करना चाहिए.और यदि कहीं दूर जाना हो तभी उसके लिए गाड़ी का उपयोग करना बेहतर होगा। मिश्र के मुताबिक साइकिल चलाने से जहां शरीर स्वस्थ्य रहता है तो वहीं इससे पर्यावरण को होने वाले नुकसान को भी कुछ हद तक बचाया जा सकता है।

 
Flowers