कोरोना से लड़ने अमेेरिका ने भारत को दान किए 200 वेंटिलेटर्स, बोला 'ये भेंट दोनों देशों की दोस्ती का प्रतीक' | To fight Corona, America donated 200 ventilators to India, said 'this offering is a symbol of friendship between the two countries'

कोरोना से लड़ने अमेेरिका ने भारत को दान किए 200 वेंटिलेटर्स, बोला ‘ये भेंट दोनों देशों की दोस्ती का प्रतीक’

कोरोना से लड़ने अमेेरिका ने भारत को दान किए 200 वेंटिलेटर्स, बोला 'ये भेंट दोनों देशों की दोस्ती का प्रतीक'

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : May 19, 2020/3:07 pm IST

वाशिंगटन। कोरोना के खिलाफ जारी जंग में अमेरिका ने भारत की मदद की है, अमेरिका ने भारत को 200 वेंटिलेटर्स दान में दिए हैं, साथ ही ये भी कहा है कि अमेरिका की ओर से ये भेंट दोनों देशों की दोस्ती का प्रतीक है और इसे भारत की ओर से दिए गए हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन का बदला नहीं समझा जाना चाहिए।

ये भी पढ़ें: दक्षिणी सूडान के उप-राष्ट्रपति कोरोना पॉजिटिव, बॉडीगार्ड और स्टाफ के सदस्य भी…

USAID की एक्टिंग डायरेक्टर रमोना एल हमजाई ने कहा कि 200 वेंटिलेटर्स में से 50 वेंटिलेटर की पहली खेप जल्द ही भारत पहुंचने वाली है, उन्होंने कहा कि USAID टीम ने 11 लाख डॉलर रकम जारी की है ताकि कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए कई गतिविधियों को मदद पहुंचाई जा सके।

ये भी पढ़ें: कोरोना की पहली वैक्सीन से इंसानी ट्रॉयल सफल, बढ़ी उम्मीद

बता दें कि अमेरिका की ओर से USAID भारत में मेडिकल सप्लाई और वेंटिलेटर्स समेत जरूरी सामान मुहैया करा रहा है, रमोना एल हमजाई ने कहा कि ये हमारी ओर से उपहार है, उन्होंने कहा कि हम भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय, इंडियन रेड क्रॉस सोसायटी के साथ मिलकर काम कर रहे हैं ताकि इन वेंटिलेटर्स को जल्द से जल्द भारत पहुंचाया जा सके और जरूरतमंद अस्पतालों को दिया जा सके।

ये भी पढ़ें: कोरोना वायरस से बचने अमेरिकी राष्ट्रपति खा रहे हाइड्रोक्सीक्लोरोक्व…

जब रमोना एल हमजाई से पूछा गया कि क्या ये वेंटिलेटर्स दान-प्रतिदान जैसी चीज है तो उन्होंने इससे इनकार किया, बता दें कि जब अमेरिका में कोरोना की मार सबसे ज्यादा थी तो भारत ने मदद स्वरूप अमेरिका को हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन टैबलेट दिया था।