शबाना आजमी के सिनेमा में 50 वर्ष पूरे होने पर न्यूयॉर्क इंडियन फिल्म फेस्टिवल में समारोह का आयोजन |

शबाना आजमी के सिनेमा में 50 वर्ष पूरे होने पर न्यूयॉर्क इंडियन फिल्म फेस्टिवल में समारोह का आयोजन

शबाना आजमी के सिनेमा में 50 वर्ष पूरे होने पर न्यूयॉर्क इंडियन फिल्म फेस्टिवल में समारोह का आयोजन

:   Modified Date:  April 30, 2024 / 11:11 AM IST, Published Date : April 30, 2024/11:11 am IST

(योषिता सिंह)

न्यूयॉर्क, 30 अप्रैल (भाषा) मशहूर भारतीय अभिनेत्री शबाना आजमी के सिनेमा जगत में 50 वर्ष पूरे होने पर अगले माह आयोजित होने वाले ‘न्यूयॉर्क इंडियन फिल्म फेस्टिवल’ (एनवाईआईएफएफ) में एक विशेष समारोह का आयोजन किया जाएगा।

इस फिल्म महोत्सव में भारतीय उपमहाद्वीप की कुछ प्रसिद्ध फिल्में और वृत्तचित्र दिखाये जाते हैं।

‘न्यूयॉर्क इंडियन फिल्म फेस्टिवल’ का 24वां संस्करण 31 मई से दो जून तक आयोजित किया जाएगा, जिसे उत्तर अमेरिका का सबसे लंबा चलने वाला और सबसे प्रतिष्ठित भारतीय फिल्म महोत्सव माना जाता है।

फिल्म महोत्सव में अमिताभ बच्चन और नसीरुद्दीन शाह सहित कई बड़ी फिल्मी हस्तियों की कुल 49 कहानियां, वृतचित्र और लघु फिल्में दिखाई जाएंगी।

शबाना आजमी के 2024 में भारतीय और अंतरराष्ट्रीय सिनेमा में पांच दशक पूरे हो रहे हैं और इस अवसर पर उन्हें सम्मान देने के लिए फिल्म महोत्सव में एक विशेष समारोह आयोजित किया जाएगा और इसमें 1996 में आई दीपा मेहता द्वारा निर्देशित फिल्म ‘फायर’ को प्रदर्शित किया जाएगा।

एनवाईआईएफएफ ने शबाना आजमी के हवाले से कहा, ”मैं शुरुआत से ही ‘न्यूयॉर्क इंडियन फिल्म फेस्टिवल’ से जुड़ी रही हूं और पिछले कुछ वर्षों में इसने जो प्रगति की है, उससे मैं बेहद खुश हूं। मुझे खुशी है कि एनवाईआईएफएफ में मेरे 50 वर्षों का जश्न मनाया जा रहा है और मैं बेसब्री से इसका इंतजार कर रही हूं।”

बयान के मुताबिक, 73 वर्षीय आजमी इस वर्ष फिल्म महोत्सव में हिस्सा लेंगी और श्याम बेनेगल की फिल्म ‘अंकुर’ से अपने अभिनय कॅरियर की शुरुआत करने से लेकर कई किरदारों के बारे में बताएंगी।

आजमी पांच राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और कई फिल्मों के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रशस्ति हासिल कर चुकी हैं।

पद्मश्री और पद्मभूषण सम्मान प्राप्त आजमी 140 से अधिक हिंदी और 12 अंतरराष्ट्रीय फिल्मों में अपने दमदार अभिनय का लोहा मनवा चुकी हैं।

भाषा जितेंद्र वैभव

वैभव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)