डिकॉकी की ताबड़तोड़ पारी के बावजूद दक्षिण अफ्रीका ने छह विकेट पर 163 रन बनाये |

डिकॉकी की ताबड़तोड़ पारी के बावजूद दक्षिण अफ्रीका ने छह विकेट पर 163 रन बनाये

डिकॉकी की ताबड़तोड़ पारी के बावजूद दक्षिण अफ्रीका ने छह विकेट पर 163 रन बनाये

:   Modified Date:  June 21, 2024 / 10:15 PM IST, Published Date : June 21, 2024/10:15 pm IST

सेंट लूसिया, 21 जून (भाषा) क्विंटन डिकॉक (65) ने तेजतर्रार शुरुआत दिलाई लेकिन इंग्लैंड ने आईसीसी टी20 विश्व कप के सुपर आठ के ग्रुप दो मैच में दक्षिण अफ्रीका को छह विकेट पर 163 रन पर रोक दिया।

डिकॉक ने अपनी 65 गेंद की पारी में चार चौके और इतने ही छक्के जड़े। क्रीज पर उनकी मौजूदगी के दौरान दक्षिण अफ्रीका लगभग 10 की रन गति से रन बना रहा था लेकिन उनके आउट होने के बाद इंग्लैंड ने मैच में अच्छी वापसी की।

इस दौरान इंग्लैंड का क्षेत्ररक्षण कमाल का रहा।

डिकॉक के अलावा दक्षिण अफ्रीका के लिए सिर्फ डेविड मिलर ही तेजी से रन बना पाये। उन्होंने 28 गेंदों में 43 रन की परी में चार चौके और दो छक्के लगाये।

डिकॉक ने दूसरे ओवर में मोईन के खिलाफ चौका और छक्का लगाने के बाद आर्चर की लगातार गेंदों पर दो छक्के और चौका लगाकर हाथ खोला। पारी के इस चौथे ओवर में रीजा हेंड्रिक्स ने भी चौका लगाया जिससे दक्षिण अफ्रीका ने 21 रन बटोरे।

डिकॉक ने छठे ओवर में कुरेन के खिलाफ अपनी पारी का चौथा छक्का लगाया जिससे दक्षिण अफ्रीका ने पावरप्ले में बिना किसी नुकसान के 63 रन बना लिये। उन्होंने अगले ओवर में एक रन चुरा कर 22 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया।

दोनों छोर से राशीद और मोईन की स्पिन गेंदबाजी ने दक्षिण अफ्रीका की रनगति पर अंकुश लगाया। इस बीच राशिद की गेंद पर डिकॉक को जीवनदान भी मिला जब मार्क वुड ने कैच पकड़ने के दौरान गेंद को मैदान में सटा दिया।

उन्होंने मोईन के खिलाफ अगले ओवर में चौका लगाया लेकिन इस गेंदबाज ने हेंड्रिक्स को आउट कर पहले विकेट के लिए 86 रन की साझेदारी को तोड़ा।

हेंड्रिक्स 25 गेंद में 19 रन की बना सके।

रनगति को फिर से बढ़ाने के लिए दक्षिण अफ्रीका ने हेनरिच क्लासेन को तीसरे क्रम पर बल्लेबाजी के लिए भेजा लेकिन बटलर ने विकेट के पीछे से गेंदबाजी छोर के विकेट पर सीधे थ्रो के साथ उन्हें रन आउट कर दिया।

बटलर ने इसके बाद गेंद आर्चर को थमाई और इस तेज गेंदबाज ने डिकॉक को आउट कर उनके फैसले को सही साबित किया। बटलर ने शानदार कैच लपक कर उनकी पारी को खत्म किया।

राशीद ने इसके बाद दक्षिण अफ्रीका के कप्तान एडेन मार्कराम (एक) को चलता किया जिससे टीम का स्कोर बिना किसी नुकसान के 86 रन से 15वें ओवर में चार विकेट पर 115 रन हो गया।

विकेटो के पतन के बीच मिलर ने एक छोर संभालने के साथ बड़ा शॉट खेलना जारी रखा।

आर्चर ने आखिरी ओवर में लगातार गेंदों पर मिलर और मार्को यानसेन (शून्य) का विकेट लेकर दक्षिण अफ्रीका को 163 रन पर रोक दिया।

भाषा आनन्द नमिता

नमिता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)