अपने ही शहर में भुला दिया गया है मैलकम मार्शल को |

अपने ही शहर में भुला दिया गया है मैलकम मार्शल को

अपने ही शहर में भुला दिया गया है मैलकम मार्शल को

:   Modified Date:  June 17, 2024 / 01:38 PM IST, Published Date : June 17, 2024/1:38 pm IST

(भरत शर्मा)

ब्रिजटाउन (बारबाडोस), 17 जून (भाषा) अपनी तूफानी गेंदबाजी से दुनिया भर के बल्लेबाजों में दहशत पैदा करने वाले मैलकम मार्शल को लगता है कि उनके शहर ने ही भुला दिया है क्योंकि उस जगह की कोई सुध लेने वाला नहीं है जहां इस दिग्गज क्रिकेटर को दफनाया गया है।

मार्शल की उपलब्धियों की क्रिकेट जगत में चर्चा होती रही है लेकिन उनके असामयिक निधन के 25 साल बाद उनके गृह नगर में लगता नहीं है कि कोई उन्हें उस तरह से याद करता है जिसके वह हकदार थे।

इस तेज गेंदबाज की 41 साल की उम्र में कैंसर से मौत हो गई थी। उन्हें जहां दफनाया गया है वहां चारों तरफ गंदगी फैली हुई है और वह क्षेत्र प्लास्टिक की बोतलों से पटा पड़ा है। ऐसा लगता है कि नई पीढ़ी उनकी उपलब्धियों से वाकिफ नहीं है।

अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर जब पूछा जाता है कि मार्शल को कहां दफनाया गया है, तो किसी के पास उसका जवाब नहीं होता है।

खुद को क्रिकेट का दीवाना बताने वाले एक स्थानीय नागरिक केविन ने कहा, ‘‘इसमें कोई संदेह नहीं कि मार्शल महान खिलाड़ी थे लेकिन जब वह अस्सी के दशक में वेस्टइंडीज के लिए मैच जीता करते थे, तब वर्तमान पीढ़ी का जन्म भी नहीं हुआ था।’’

मार्शल ने अपना आखिरी टेस्ट मैच 1991 में खेला था। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 20.94 की औसत से 376 विकेट लिए थे।

प्रशंसक चाहते हैं कि टी20 का बादशाह बने वेस्टइंडीज

वेस्टइंडीज 14 वर्ष के बाद पुरुष विश्व कप की मेजबानी कर रहा है और इसको लेकर पूरे क्षेत्र में उत्साह बना हुआ है।

अमेरिका में टी20 विश्व कप के मैचों के दौरान क्रिकेट प्रेमियों में खास उत्साह नहीं देखा गया लेकिन वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड प्रशंसकों को इस टूर्नामेंट से जोड़ने में सफल रहा है।

ब्रिजटाउन में हवाई अड्डे सहित हर जगह पर टी20 विश्व कप को लेकर पोस्टर और बैनर लगे हैं। विश्व कप का फाइनल 29 जून को ब्रिजटाउन में ही होगा और इसलिए यहां चारों तरफ ‘होम ऑफ फाइनल’ के बैनर लगे हुए हैं।

वेस्टइंडीज ने डेरेन सैमी की कप्तानी में दो बार टी20 विश्व कप का खिताब जीता और प्रशंसकों को उम्मीद है कि वह कोच के रूप में भी यह उपलब्धि हासिल करने में सफल रहेंगे।

वेस्टइंडीज के एक प्रशंसक जैरी न्यूटन ने कहा,‘‘मैं चाहता हूं कि वेस्टइंडीज टी20 क्रिकेट का बादशाह बने और डेरेन सैमी के रहते हुए टीम तीसरा खिताब जीते। उनमें सभी को साथ लेकर आगे बढ़ने की योग्यता है।’’

भाषा

पंत आनन्द

आनन्द

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers