attention-travelers-please-railways-has-started-a-new-facility-for

यात्रीगण कृपया ध्यान दें! रेलवे ने सीट बुकिंग के लिए शुरू की नई सुविधा, ऐसे कंडिशन में देना होगा ज्यादा किराया

ट्रेन में सीट की बुकिंग के आधार पर किराया तय होता है यानी जो पहले बुकिंग करवाएगा उसे कम किराया चुकाना होगा। जैसे ही ट्रेन की 10 प्रतिशत सीट भर जाएगी तो किराए में करीब 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी. ऐसे में सीटों को भरने के साथ किराए में बढ़ोतरी होती जाएगी।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:41 PM IST, Published Date : August 4, 2022/10:40 am IST

Railway News: कोरोना महामारी (Corona Pandemic) शुरू होने के बाद से भारतीय रेलवे (Indian Railway) में कई बड़े बदलाव आए हैं। रेलवे ने कोरोना से पहले मिलने वाली कई सुविधाओं को बंद कर दिया है। इसमें सीनियर सिटीजन को मिलने वाली रेल टिकट में छूट से लेकर राजधानी (Rajdhani), शताब्दी (Shatabdi) और दुरंतो (Duronto) जैसी प्रीमियम ट्रेनों पर वसूले जाने वाले डायनैमिक किराए(Dynamic Fare) शामिल हैं. हाल ही में संसद में सरकार से यह सवाल पूछा गया कि क्या रेलवे की प्रीमियम ट्रेन जैसे शताब्दी, दुरंतो आदि ट्रेनों के किराए को कम करने के लिए सरकार डायनैमिक किराए की व्यवस्था को खत्म करेगी या नहीं?>>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

Read More:सड़क दुर्घटना में महिला सांसद और दो कर्मचारियों की मौत, रोड क्रॉस करते समय टकराई कार 

रेल मंत्री ने दिया संसद में जवाब
इस सवाल का जवाब देते हुए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw)  ने बताया कि सरकार फिलहाल डायनैमिक किराये यानी फ्लेक्सी फेयर पॉलिसी को वापस लेने पर कोई विचार नहीं कर रही है। ऐसे में यह साफ हो गया कि फिलहाल इस किराए को लेकर सरकार द्वारा कोई फैसला नहीं लिया गया है और ऐसे में यात्रियों को फिलहाल की तरह की राहत नहीं मिलेगी।

Read More:बड़े पर्दे पर फिर वापसी करना चाहती हैं ये हसीना, एक्टिंग से हर दिल में बनाई थी खास जगह

क्या है डायनेमिक किराया?
डायनेमिक किराया एक ऐसा सिस्टम है जिसके जरिए ट्रेन में सीट की बुकिंग के आधार पर किराया तय होता है यानी जो पहले बुकिंग करवाएगा उसे कम किराया चुकाना होगा। जैसे ही ट्रेन की 10 प्रतिशत सीट भर जाएगी तो किराए में करीब 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी. ऐसे में सीटों को भरने के साथ किराए में बढ़ोतरी होती जाएगी। यह व्यवस्था रेलवे ने प्रीमियम ट्रेन जैसे दुरंतो, शताब्दी, राजधानी आदि ट्रेनों के लिए लागू कर रखा है। इस सिस्टम को रेलवे द्वारा साल 2016 में लागू किया गया था. यह सिस्टम फ्लाइट के किराए की तरह ही होता है।

Read More:Maruti Suzuki ने लांच कर दी ये दो नई SUV, मिल रहा लोगों का जबरदस्त रिस्पांस 

यात्रियों की संख्या में आई कमी
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने संसद में जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना काल शुरू होने के बाद से ही ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों की संख्या में लगातार गिरावट दर्ज की गई है। इसके साथ ही रेलवे मंत्री ने यह भी बताया कि प्रीमियम ट्रेनों में फ्लेक्सी फेयर सिस्टम (Flexi Fare System) में किराया नॉर्मल किराए से कम होता है। ऐसे में यात्रियों को फायदा ही होता है। इसके साथ ही देश में लगातार एविएशन सेक्टर में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। आजकल लोग फ्लाइट से ट्रैवल करना ज्यादा पसंद कर रहे हैं।

Read More:रेड पड़ी तो रिश्वत का पैसा लेकर एक किमी तक भागा अफसर, विजिलेंस टीम ने दौड़ाकर पकड़ा 

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें