रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में श्रीकृष्ण जन्मस्थान से भेजे जाएंगे दौ सौ किलो लड्डू |

रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में श्रीकृष्ण जन्मस्थान से भेजे जाएंगे दौ सौ किलो लड्डू

रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में श्रीकृष्ण जन्मस्थान से भेजे जाएंगे दौ सौ किलो लड्डू

:   Modified Date:  January 8, 2024 / 07:12 PM IST, Published Date : January 8, 2024/7:12 pm IST

मथुरा (उप्र), आठ जनवरी (भाषा) अयोध्या में भगवान राम के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर यज्ञ समारोह में ठाकुर जी के भोग लगाने के लिये मथुरा स्थित श्रीकृष्ण जन्म स्थान से दो सौ किलो ग्राम लड्डू अयोध्या भेजे जाएंगे। यह जानकारी श्रीकृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान के पदाधिकारियों ने सोमवार को दी।

श्रीकृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान के सचिव कपिल शर्मा ने बताया कि इसके लिए अयोध्या स्थित कारसेवक पुरम स्थित व्यवस्थापकों से सम्पर्क कर लिया गया है।

शर्मा एवं संस्थान के सदस्य गोपेश्वर चतुर्वेदी ने सोमवार को बताया कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर 16 से 22 जनवरी तक अयोध्या में होने वाले एक सप्ताह के यज्ञ समारोह में ठाकुर जी के भोग लगाने के लिये मथुरा स्थित श्रीकृष्ण जन्म स्थान से मकर संक्रांति के दिन विशिष्ट मेवा, मिश्री, केसर एवं ऋतु अनुकूल सामग्री से निर्मित दो क्विंटल लड्डू अयोध्या भेजे जाएंगे।

उन्होंने बताया कि लड्डू रथ के रूप में सुसज्जित वाहन से घण्टे-घड़ियाल, शंख, मृदंग आदि की ध्वनि के साथ भगवान राम के जयकारे लगाते हुए ले जाये जाएंगे।

उन्होंने बताया कि श्रीकृष्ण जन्मस्थान ट्रस्ट के आधा दर्जन सदस्य भी भगवान राम की प्रतिमा के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर आयोजित समारोह में शामिल होने के लिए विशेष रूप से आमंत्रित किए गए हैं।

शर्मा एवं चतुर्वेदी ने बताया कि इस दौरान मथुरा के श्रीकृष्ण जन्मस्थान पर भागवत भवन में विराजित श्री कृष्ण एवं राधा रानी की युगल प्रतिमा को भगवान राम एवं माता सीता के स्वरूप में सजाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि अब तक ऐसा केवल रामनवमी के दिन ही किया जाता रहा है।

भाषा सं आनन्द

रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)